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भाग्यश्री ने हिप मोबिलिटी को बनाए रखने के लिए बताई बेहद ईजी एक्सरसाइज, देखें उनका ये VIDEO

हाइलाइट्स

लगातार बैठे रहने से मोटापा बढ़ सकता है. भाग्यश्री ने हिप मोबिलिटी बनाए रखने के लिए बताई खास एक्सरसाइज.

Bhagyashree Fitness: भाग्यश्री 53 वर्ष की उम्र में भी 35 की दिखती हैं. यह कमाल है उनके लगातार फिजिकली एक्टिव रहने और प्रतिदिन एक्सरसाइज, वर्कआउट करने का. भाग्यश्री अक्सर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई तरह के एक्सरसाइज के वीडियो, पोस्ट शेयर करती हैं और इनके फायदों के बारे में भी बताती हैं. हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वे हिप मोबिलिटी से संबंधित एक खास एक्सरसाइज के बारे में बता रही हैं.

आजकल वर्क फ्रॉम होम के कारण लोगों का चलना-फिरना पहले के मुकाबले काफी कम हो गया है. लगातार बैठे रहने से शरीर का मूवमेंट काफी कम हो जाता है, जिसके अपने नुकसान होते हैं. लोगों की जीवनशैली ऐसी हो गई है, जिसमें चलना-फिरना न के बराबर होता है, खासकर उनका जो घर से काम कर रहे हैं. लगातार घंटों बैठकर काम करने से हिप मोबिलिटी या कूल्हे की गतिशीलता कम हो जाती है. इसके लिए भाग्यश्री ने कूल्हों, पैरों की फ्लेक्सिबिलिटी और मोशन को बनाए रखने के लिए कैप्शन के साथ एक एक्सरसाइज की वीडियो शेयर की है. इस वीडियो में वे खुद यह एक्सरसाइज परफॉर्म करती दिख रही हैं.

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हिप मोबिलिटी बनाए रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज

हिप मोबिलिटी को सही तरीके से बनाए रखने के लिए भाग्यश्री ने एक वीडियो को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. इसमें आप उन्हें एक बार को उनके बाएं हाथ में पकड़े देख सकते हैं और बाएं पैर के घुटने के बल वे बैठी हुई हैं. शरीर को पूरा सीधा रखा हुआ है. वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा है, ‘सुनिश्चित करें कि आप बार को फर्श से 90° के कोण पर सीधा रखें. रीढ़ की हड्डी सीधी हो और एक्सरसाइज के दौरान पैर के अलावा शरीर का कोई अन्य हिस्सा बिल्कुल ना हिले-डुले. केवल कूल्हे के जोड़ पर ध्यान केंद्रित करें. आप अपने दोनों हाथों को फैला कर रखें. पैर को हल्का सा ऊपर करते हुए दोनों तरफ धीरे-धीरे ले जाएं. इस तरह की एक्सरसाइज आपके शरीर के एक खास हिस्से पर फोकस करती है.’ इस एक्सरसाइज को करने से आपके पैर मजबूत भी बनेंगे.

घंटों बैठे रहने से होने वाले सेहत को नुकसान

यदि आप लगातार बैठे रहते हैं तो इससे मोटापा बढ़ सकता है. साथ ही शरीर पर इसका लॉन्ग-टर्म एफेक्ट भी होता है. एक दिन में आप 10-12 घंटे लगातार बैठकर काम करते रहते हैं तो इससे हिप मोबिलिटी रुक जाती है. बैठे रहने से शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से नहीं हो पाता है. आपकी मांसपेशियां, हड्डियों, जोड़ों में भी दर्द या मूवमेंट में समस्या आ सकती है. हार्ट के लिए लगातार बैठे रहना सही नहीं होता है.

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Tags: Bhagyashree, Health, Lifestyle

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