in

भूल जाने की आदत से रहते हैं परेशान? याददाश्‍त बढ़ाने के इन 7 तरीकों को अपनाएं

हाइलाइट्स

किसी चीज को रटने का प्रयास ना करें.विजुअल फ्लैश कार्ड का इस्‍तेमाल करें.

Methods for Improving Your Memory: अक्‍सर हम चाभी रखकर कहीं भूल जाते हैं या किसी जरूरी डॉक्‍यूमेंट को इधर उधर रख देते हैं, फिर कहां रखा ये याद नहीं रहता. ऐसे में खुद की याददाश्‍त को लेकर ही झुंझलाहट होने लगती है. यह समस्‍या छात्रों को कई बार परीक्षा की तैयारी के दौरान होती है जिसमें वे कुछ जरूरी सवालों के जबाव मौके पर भूल जाते हैं और रिजल्‍ट को लेकर निराशा हाथ लगती है. इतना सब कुछ परेशानियों के बाद खुद की याददाश्‍त पर से भरोसा उठ जाना या आत्‍मविश्‍वास की कमी हो जाना स्‍वाभाविक है. वेरीवेलमाइंड के मुताबिक, एक अच्‍छी बात ये है कि आप कई तरीके से अपनी याददाश्‍त को मजबूत बना सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे तकनीक बताते हैं जिसकी मदद से आप लंबे समय तक चीजों को याद रख सकते हैं और अपने मेमोरी पावर को बढ़ा सकते हैं.

याददाश्‍त बढ़ाने का तरीका

फोकस को अटेंशन दें
प्रयास करें कि जब आप किसी चीज को याद कर रहे हैं या पढ़ाई कर रहे हैं तो उस जगह पर किसी तरह का डिस्‍ट्रेक्‍शन ना हो. मसलन, टीवी, रेडियो, बच्‍चे या दोस्‍त आदि ना हों.

 यह भी पढ़ेंः ब्रेन को ‘बर्बाद’ कर सकती है छोटी सी गलती ! ऐसे जिंदगी बनाएं खुशहाल

रटने से बचें
कोशिश करें कि आप अधिक से अधिक मटेरियल को पढ़ें, इंटरनेट पर रिसर्च करें, उस विषय पर टीचर या दोस्‍तों के साथ चर्चा करें. ऐसा करने से मटेरियल दिमाग में अच्‍छी तरह बैठ जाएगा. रटने का प्रयास ना करें.

व्‍यवस्थित तरीके से करें
शोधों में पाया गया है कि अगर आप व्‍यवस्थित तरीके से चीजों को रखेंगे या पढ़ेंगे तो आपको उन चीजों के बारे में आसानी से याद रहेगा.

याद रखने का तरीका निकालें
याद रखने के लिए आप एक तरीका निकालें जिसे आप या तो कविता, गीत, चुटकुले, पहेलियों की तरह याद कर लें. ये आपको रीकॉल करने में मदद करेंगी.

अभ्‍यास और रिवाइज करें
अगर आप किसी चीज को बार-बार पढ़ेंगे या की हुई चीजों को दो बार या तीन बार अभ्‍यास करते रहेंगे तो वे चीजें आप लॉन्‍ग टर्म याद रख सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः इस विटामिन की कमी से युवाओं के चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स, ऐसे करें बचाव

विजुअल कॉन्‍सेप्‍ट
आप कुछ फ्लैश कार्ड, कलरफुल नोट आदि पर लिखकर उसे दीवार या बोर्ड पर चिपका सकते हैं. इन्‍हें बार बार देखने से भी ये दिमाग में अटक जाते हैं.

पूरी नींद लें
नींद पूरी नहीं होने पर याददाश्‍त घटने लगता है. इसलिए नींद पूरी लें.

Tags: Lifestyle, Mental health

Source link

Brahmastra Movie Release: ‘ब्रह्मास्त्र’ करीब 9000 स्क्रीन्स पर हुई रिलीज, बॉक्स ऑफिस पर दिखेगा जलवा?

 डबरा का लाल है ब्रह्मास्त्र का विलेन सौरभ गुर्जर, WWE में जाने के लिए चुना बॉलीवुड