in

मच्छरों को घर से दूर भगाने के लिए घर के गमलों में लगाएं ये पौधे

हाइलाइट्स

लहसुन के पौधे की सुगंध से मच्छर दूर भाग सकते हैं.बरसात के मौसम में अपने घरों के आसपास सफाई रखनी चाहिए.लेमन ग्रास का पौधा मच्छरों को दूर भगाने में मदद करता है.

Repel Mosquito Plants :  बरसात के मौसम में घरों के आसपास मच्छर बढ़ जाते हैं जो बच्चों और बड़ों सभी के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. बरसात के मौसम में मच्छरों से होने वाली कई बीमारियां जैसे डेंगू और मलेरिया बढ़ जाती है जिसके कारण आपको कई गंभीर समस्याएं घेर सकती है इसीलिए बरसात के मौसम में मच्छरों से बचाव करना बेहद जरूरी है. मच्छरों से बचाव करने के लिए अधिकतर लोग अपने घरों के आस-पास सफाई रखते हैं और मार्केट में मौजूद अलग-अलग तरह की मॉस्किटो कॉयल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? आप अपने घरों में कुछ पौधे लगाकर मच्छरों को दूर भगा सकते हैं. आइए जानते हैं, मच्छरों को दूर भगाने के लिए पौधे किस तरह कर सकते हैं मदद.

घर से मच्छरों को भगाने के लिए घर के गमलों में लगाएं ये पौधे :
लेमन ग्रास –
लेमन ग्रास का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जिसे चाय में इस्तेमाल करने से कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते है. लेमन ग्रास सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ मच्छरों को घर से दूर भगाने का काम करता है. लेमन ग्रास को घर में लगाना और उसकी देखभाल करना बहुत आसान है. मच्छरों से बचने के लिए घर के हॉल या ऑफिस में भी रख सकते हैं

लहसुन –
बरसात के मौसम में लहसुन का सेवन करने की सलाह इसीलिए दी जाती है, क्योंकि लहसुन से मच्छरों का प्रकोप कम किया जा सकता है. लहसुन के पौधा की सुगंध से मच्छर दूर रहते हैं.

लैवेंडर-
लैवेंडर का पौधा देखने में खूबसूरत लगने के साथ मच्छरों को घरों से दूर भगाने में भी सहायक है. घर को सजाने और सुरक्षित रखने के लिए लैवेंडर का पौधा लगा सकते हैं.

तुलसी –
तुलसी के पौधे का इस्तेमाल कई बीमारियों जैसे सामान्य बुखार या सर्दी में किया जाता है. तुलसी का पौधा एंटीबैक्टीरियल होने के साथ मच्छरों से सुरक्षा करने में सहायक है. तुलसी के पौधे को घरों में जरूर लगाया जाना चाहिए, ये बरसात के मौसम में लगाना काफी आसान होता है.

ये भी पढ़ें: वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय इन टिप्स को करें ट्राई, बरसात में भी स्मैल फ्री रहेंगे क्लॉथ

ये भी पढ़ें: होटल रूम में एंट्री से पहले हाइजीन की चेकिंग है ज़रूरी, इन चीजों को ना करें अनदेखा

Tags: Lifestyle, Plantation, Tips and Tricks

Source link

PHOTOS: कियारा आडवाणी सहित ये सेलेब्स मुंबई के आसपास कुछ इस अंदाज में घूमते दिखे

‘Bigg Boss’ के समय रिलेशनशिप में थीं उर्फी जावेद, ब्वॉयफ्रेंड के बारे में पूछे जाने पर दिया ऐसा जवाब