in

मजबूत दांतों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा डाइट में शामिल करें ये चीजें

हाइलाइट्स

दांतों की मजबूती के लिए ओरल हेल्थ का भी ध्यान रखें.डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम और विटामिन-सी पाया जाता है.पानी में फ्लोराइड मिनरल होता है, जो दांतों को एरोजन से बचाता है.

Best Foods for Teeth : दांतों को हेल्दी रखने में ओरल हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इसके साथ ही डाइट भी एक अहम भूमिका निभाती है. जिस तरह पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है, वैसे ही दांतों को स्वस्थ रखने के लिए बॉडी को कैल्शियम की जरूरत पड़ती है. शरीर में कैल्शियम के कई सोर्स होते हैं जो कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं जैसे दूध, दही, छाछ आदि. सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन व एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसीलिए दांतों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. स्वस्थ दांतों के लिए डेयरी के अलावा भी कई ऑप्शन होते हैं.आइए जानते हैं मजबूत दांतों के लिए आहार में डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ क्या शामिल कर सकते हैं.

मजबूत दांतों के लिए आहार में शामिल करें ये फूड्स :

डेयरी प्रोडक्ट्स :
हेल्थ लाइन के अनुसार आप अपनी डाइट में दूध, दही और पनीर को जरूर शामिल करें. इनमें कैल्शियम और विटामिन-सी अधिक मात्रा में पायी जाती है और ये दांतों के साथ–साथ हड्डियों की डेन्सिटी को भी बढ़ाता है और इससे दांत मज़बूत रहते हैं

शुगरलेस गम :
शुगरलेस गम आपकी बॉडी में लार की मात्रा को बढ़ाता है, यह आपके मुंह में बैक्टीरिया को खत्म करता है और आपकी हड्डियों को मजबूत करने वाले कैल्शियम और फॉस्फेट से दांतों को भी मज़बूत बनाता है.

पानी अधिक पिएं :
पानी शरीर के की बहुत जरूरी होता है. इससे शरीर में मजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं, साथ ही यह लार में सुधार करता है, इसमें फ्लोराइड भी होता है, ये एक मिनरल है जो दांतों को एरोजन से बचाता है.

फल और सब्जियों का सेवन करें :
फल और सब्जियों में कई सारे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, इसलिए यदि आप अपनी डाइट में पालक, अमरूद, गोभी, बींस आदि को शामिल करते हैं तो इससे आपके दांत हमेशा स्वस्थ और मजबूत बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

ये भी पढ़ें: संतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

एआर रहमान ने ‘Masakali 2’ पर कसा तंज, बोले- ‘ऑरिजिनल गाना बनाने में लगे थे 365 दिन’

Exclusive: दुरंगा की तुलना पर बोले गोल्‍डी बहल: ऑर‍िजनल से ज्‍यादा कॉपी क‍िसी को पसंद आ भी नहीं सकती…