in

महंगे हेयर प्रोडक्‍ट्स की बजाय बालों में लगाएं दही, फायदे जानकर हर बार करेंगे इस्‍तेमाल

हाइलाइट्स

बालों में दही लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या आसानी से दूर होती है. बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए भी ये काफी फायदेमंद है.

Curd For Hair: अगर आपके बाल कमजोर हो गए हैं, बालों की शाइन गायब हो गई है, बाल ड्राई और डल नजर आने लगे हैं तो समझ लें कि आपके बालों को खास केयर की जरूरत है. लेकिन इसके लिए यह भी नहीं है कि आपको महंगे शैंपू, कंडिशनर या हेयर मास्‍क का ही इस्‍तेमाल करना पड़ेगा. अगर आप बालों की केयर करने के लिए घर पर जमी दही यूज करें तो आपको काई फायदे मिलेंगे. दरअसल, दही में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व होते हैं जो बालों की कमजोरी को दूर कर उन्‍हें हेल्‍दी रखने का काम करते हैं. इसमें कैल्शियम, मैग्नीनिशयम, विटामिन बी5,  विटामिन डी, जिंक, प्रोटीन और पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं जो बालों को चमकदार और मजबूत बनाने में मदद करते हैं. आइए जानते है कि बालों को दही से धोने के क्‍या क्‍या फायदे होते हैं.

दही से बाल धोने के ये हैं फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका

डैंड्रफ से छुटकारा
दही को बालों में रेग्‍युलर लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है. आप एक छोटा चम्मच बेसन और आधा कप दही को अच्‍छी तरह से मिलाएं और 15 से 20 मिनट तक बालों में लगाकर रखें. इसके बाद पानी से बालों को धो लें. 2 से 3 बार के इस्‍तेमाल में ही डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें: मैट लिपस्टिक लगाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, स्मूद टच के साथ मिलेगा बेस्ट मेकअप लुक

लंबा बनाए
बालों में दही लगाने से बाल मजबूत होते हैं और नए बाल भी निकलते हैं. बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आप सिर्फ दही भी बालों में लगा सकते हैं. यह जड़ को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करता है.

हेयर कंडीशनिंग
अगर आपके बाल बहुत अधिक ड्राई और डल हो गए हैं तो बालों को दही से धोएं. ये बालों की डीप कंडीशनिंग करता है जिसससे बाल चमकदार बनते हैं. आप एक कप दही में 2 चम्मच शहद मिलाकर इसे बालों में लगाकर 20 मिनट रखें और फिर धो लें.

ये भी पढ़ें: पहली बार मेकअप करने की सोच रही हैं, तो जान लें मेकअप किट में क्या रखना है ज़रूरी

खुजली करे दूर
अगर बालों की जड़ों में खुजली हो रही है तो आप पुरानी दही को  बालों की जड़ों में लगाकर कुछ देर छोड़ दें. ऐसा करने से बालों के स्कैल्प में आराम महसूस होगा और समस्‍या ठीक हो जाएगी. आप चाहें तो इसे नींबू के साथ भी मिलाकर बालों में लगा सकते हैं.

एक्‍स्‍ट्रा केयर के लिए
अगर आप बालों को एक्‍स्‍ट्रा केयर देना चाहते हैं तो आप एक कटोरी में दही और अंडा मिलाएं और इसे सिर में लगाकर आधा घंटा रखें. फिर नॉर्मल पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Home Remedies, Lifestyle

Source link

मिलिंद सोमन ने वाइफ के साथ 17 हजार फीट की उंचाई से दिए पोज, बर्थडे पर अंकिता कोंवर को पसंद आया रोमांचक अंदाज

फेमस फिल्म निर्माता संग शादी के बंधन में बंधी साउथ की ये एक्ट्रेस, PICS शेयर कर बोली- मैं लकी हूं मुझे आप मिले