in

महिलाएं घर बैठे कम बजट में शुरू करें ये 8 बिजनेस, होगी बंपर कमाई, आएगा कॉन्फिडेंस!

हाइलाइट्स

ब्लॉगिंग के सहारे भी आप अच्‍छा पैसा कमा सकती हैं.महिलाओं के लिए फूड बिजनेस काफी फायदे का बिजनेस है.

Business idea for women at home: वैसे तो करियर के हिसाब से महिलाओं के लिए कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां वे अच्‍छा नहीं कर सकती, लेकिन कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिसे वे बिजी लाइफ होने के बावजूद थोड़ा टाइम मैनेज करके कर सकती हैं और अच्‍छा कमा सकती हैं. खासतौर पर जो महिलाएं परिवार या बच्‍चों की वजह से करियर को छोड़ चुकी हैं और दोबारा से अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती है, उनके लिए कई ऐसे बिजनेस आइडियाज` हैं जिन्‍हें वे घर पर बैठकर प्‍लान कर सकती हैं और अपने सेविंग को इनवेस्‍ट कर बिजनेस खड़ा कर सकती हैं. तो आइए जानते हैं उन बिजनेस आइडियाज़ के बारे में, जिन्‍हें महिलाएं किसी भी उम्र में शुरू  कर अपने पैरों पर खड़ी हो सकती हैं.

महिलाओं के लिए बेहतरीन बिजनेस आइडियाज़….

यूट्यूब ब्लॉगिंग
अगर आप अच्‍छा लिख लेती हैं या कैमरे पर अच्‍छी दिखती हैं और कैमरा फ्रेंडली हैं तो कुछ एडिटिंग टूल्‍स को सीखकर अपना ब्‍लॉग चैनल खोल सकती हैं और अच्‍छा इनकम कर सकती हैं. हालांकि शुरू में आपको फ्री में ये काम करना होगा, लेकिन कुछ महीनों में आप अच्‍छा विज्ञापन ले पाएंगी और आपकी कमाई भी अच्‍छी होगी. आप कुकिंग, फैशन, हेल्‍थ आदि टॉपिक पर ब्‍लॉग बना सकती हैं.

इंटीरियर डिजाइनिंग
अगर आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर लें तो यह आपके लिए अच्‍छा इनकम सोर्स बन सकता है. आजकल ये काम महिलाएं बड़े बड़े बिल्‍डर के साथ मिलकर कर रही हैं और बेहतरीन बिजनेस कर रही हैं. आप घर, मकान, दुकान, होटल, रेस्‍टोरेंट आदि जगहों की भी डिजाइनिंग कर सकती हैं.

थोक वस्त्र उद्योग
अगर आप कंपनी की तरह काम करना चाहती हैं तो थोक वस्‍त्र उद्योग में हाथ आजमाएं. इसके लिए आपको बड़े मैन्युफैक्चरर कंपनियों से कपड़े थोक में लेना होगा और छोटे शहरों के खुदरा विक्रेता तक उन्‍हे बेचना होगा. इस बिजनेस में महिला व्‍यापारियों की काफी मांग है.

इसे भी पढ़ें : वर्कप्‍लेस पर तरक्की के लिए महिलाओं को इन चुनौतियों का करना पड़ता है सामना

 

मोमबत्ती का बिजनेस
इन दिनों तरह तरह के मोमबत्तियों का डिमांड है. होटल बिजनेस से लेकर स्‍पा बिजनेस तक में सेंटेड  कैंडल्‍स की काफी मांग है. ऐसे में महिलाएं अपने घर पर ही इसका स्‍टूडियो बनाकर होममेड कैंडल बिजनेस शुरू कर सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं.

ब्यूटी सलून
महिलाओं के लिए ब्‍यूटी सलून भी एक काफी लोकप्रिय बिजनेस है जिसमें वे घर से ही अच्‍छा लाभ कर सकती हैं. इन दिनों हर गली मुहल्‍ले में ब्‍यूटी सैलून खुल रहे हैं और काफी चल भी रहे हैं. ऐसे में अगर आप ब्‍यूटीशियन कोर्स कर लें और ट्रेनिंग पूरी कर लें तो प्रतिष्ठित पार्लर खोल सकती हैं.

फ्रीलांसिंग कंटेंट राइटिंग
अगर आप टाइपिंग जानती हैं और आपमें लिखने का हुनर है तो आप घर बैठे फ्री लांसिंग कंटेंन्‍ट राइटिंग का काम कर सकती हैं और अच्‍छा पैसा कमा सकती हैं. कई ऐसी वेबसाइट और न्‍यूज एजेंसी हैं जहां कंटेंट राइटर का काफी डिमांड है.

इसे भी पढ़ें : दुनियाभर में छोटी बच्चियों के लिए ये 3 चुनौतियां हैं डरावनी, बच्चियों को लेकर रहें अलर्ट

 

फूड बिजनेस
महिलाएं दफ्तर आदि में फूड सप्‍लाई बिजनेस कर सकती हैं. ये एक बहुत ही आसान और फायदे वाला बिजनेस है. अगर आप खाना बनाना पसंद करती हैं तो आप इस क्षेत्र में काफी आगे बढ़ सकती हैं और आगे चलकर फूड चेन खोल सकती हैं.

ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन
अगर आप पढ़ने और पढ़ाने का शौक रखती हैं तो अपनी सुविधा के अनुसार ऑन लाइन या ऑफ लाइन ट्यूशन कर अच्‍छा पैसा कमा सकती हैं. आप चाहें तो क्राफ्ट, संगीत या अन्‍य कला क्षेत्र से जुड़ी क्‍लास भी ले सकती हैं. मगर यकीन मानिए, इन बिजनेस में नाम और दाम कमाने के लिए आपको शुरू में समर्पण और मेहनत से काम करना होगा लेकिन जब यह एक बार अच्छा रिजल्ट देने लगेंगे तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और आप अपनी खुद की अर्निंग पर नाज़ भी महसूस करेंगी. हमारी ओर से आपको शुभकामनाएं.

Tags: Business, Lifestyle, Women

Source link

वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन से जूझ रहे एक्टर Varun Dhawan, जानें कैसे बॉडी का बैलेंस बिगाड़ती है यह बीमारी

शाहरुख खान की नसीहत से बदला अभिषेक बच्चन का करियर! बिग बी के लाडले अभी तक नहीं भूले हैं वो खास सलाह