in

महिलाओं की लंबी जिंदगी का ‘सीक्रेट’ आया सामने ! जानकर आप भी जरूर करना चाहेंगे फॉलो

हाइलाइट्स

लंबी और निरोगी उम्र की सबसे बड़ी वजह फिजिकल एक्टिविटी होती है.हर दिन 30 मिनट वॉक करने से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

Women and Physical Activity: अब तक आपने कई बार सुना होगा कि महिलाओं की उम्र पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा होती है. कुछ लोग इसे भले ही अफवाह मानते हैं लेकिन यह बात सच है. सीडीसी के मुताबिक अमेरिका में पुरुषों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी 74.5 साल है, वहीं महिलाओं की लाइफ एक्सपेक्टेंसी 80.2 साल है. भारत की बात करें तो यहां भी महिलाओं की लाइफ एक्सपेक्टेंसी पुरुषों से ज्यादा है. अब इसे लेकर एक नई स्टडी सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि किस वजह से महिलाओं की उम्र ज्यादा होती है. इस रिसर्च में जो बातें सामने आई हैं, उन्हें जानकर आप पूरी तरह हैरान रह जाएंगे. इस बारे में विस्तार से जान लीजिए.

यह भी पढ़ेंः क्या दुबले-पतले लोगों को Type 4 Diabetes का ज्यादा खतरा? 

रिसर्च में हुआ यह खुलासा
मेडिकल न्यूज़ टुडे के मुताबिक महिलाओं की लंबी उम्र की सबसे बड़ी वजह फिजिकल एक्टिविटी होती है. जो महिलाएं फिजिकली एक्टिव रहती हैं, उनकी लाइफ एक्सपेक्टेंसी अन्य की अपेक्षा कुछ साल ज्यादा होती है. इस बारे में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सैन डिएगो और कई इंस्टीट्यूशंस ने कई सालों तक स्टडी की थी. इसमें पता चला है कि लाइट, मीडियम और हाई इंटेंसिटी वाली फिजिकल एक्टिविटी 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं में मौत का जोखिम कम कर देती है. जो महिलाएं फिजिकली एक्टिव रहती हैं, वह लंबी उम्र जी सकती हैं. इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी से दूर रहने वाली महिलाओं को मौत का खतरा ज्यादा होता है.

यह भी पढ़ेंः इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को स्ट्रोक का खतरा ज्यादा ! स्टडी में हुआ खुलासा

जान लीजिए ये जरूरी बातें
पहले माना जाता था कि महिलाओं की लंबी उम्र की वजह उनके जीन हो सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. स्टडी के शोधकर्ताओं का कहना है कि फिजिकल एक्टिविटी का असर सभी जीन वाली महिलाओं पर होता है. ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी से मौत का खतरा कम होता है जबकि बिना फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है. छोटी मोटी एक्सरसाइज या मूवमेंट भी हेल्थ के लिए बेहतर होते हैं. हर उम्र के लोगों के लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी होती है. लोग अपनी क्षमता के अनुसार एक्सरसाइज फिजिकल एक्टिविटी कर सकते हैं.

बीमारियों से बचाती है फिजिकल एक्टिविटी
शोधकर्ताओं का कहना है कि बुजुर्ग महिलाओं को फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए ताकि बीमारियों से बचाव किया जा सके. हर दिन मॉर्निंग वॉक करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है. हर दिन वॉक करना भी काफी होता है. हर दिन करीब 30 मिनट तक वॉक करने से डायबिटीज, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और कैंसर का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर, मोटापा और मेंटल हेल्थ की समस्याओं से भी इससे निजात मिलती है. अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो ऐसा करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Women Health

Source link

‘बचपन में अंकल लड़की की तरह सजाकर रेप करते थे’ रोहित वर्मा ने BF को लेकर भी खोले बड़े राज

Kartik Aaryan: कार्तिक आर्यन को मिली एक और शानदार फिल्म आशिकी 3 के साथ करेंगे बड़े पर्दे पर धमाल