in

महिलाओं को 40 से 50 की उम्र में कर लेने चाहिए सेहत से जुड़े ये 5 ज़रूरी काम, रहेंगी समस्‍याओं से दूर

हाइलाइट्स

बर्थ कंट्रोल तकनीक को लेकर डॉक्‍टर से जानकारी लें.डाइट में अधिक से अधिक कैल्शियम और विटामिन डी शामिल करें.

Women Health tips: उम्र बढ़ने के साथ-साथ सेहत और शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. ऐसे में बेहतर सेहत के लिए सबसे ज़रूरी है कि हम कुछ शारीरिक टेस्‍ट कराते रहें. इसके अलावा, अपने खान-पान की आदतों में सुधार और लाइफस्‍टाइल को अधिक से अधिक हेल्‍दी बनाना भी ज़रूरी है. वेबएमडी डॉट कॉम न्‍यूज के मुताबिक, महिलाओं को खासतौर पर बढ़ती उम्र में कुछ ज़रूरी बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए. अगर वे 40-50 की उम्र में प्रवेश कर रही हैं तो उन्‍हें और भी सतर्क होना ज़रूरी होता है. आपको बताते हैं कि इस उम्र की महिलाओं को अपने हेल्‍थ से जुड़ी किन चीजों को ध्‍यान में रखना सबसे ज़रूरी है.

40 से 50 की उम्र की महिलाएं इन बातों का रखें ख्‍याल

बर्थ कंट्रोल के तरीके में बदलाव
कई ऐसे बर्थ कंट्रोल के तरीके हैं जो इस उम्र में शरीर को नुकसान पहुंचा सकते है. मसलन, हार्ट से जुड़ी समस्‍या बढ़ सकती है और ब्‍लड क्‍लॉट की परेशानी आ सकती है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें और उम्र और ज़रूरत के अनुसार बर्थ कंट्रोल तकनीक की जानकारी लें.

इसे भी पढ़ेंः क्या आप भी अनानास खाने से कतराते हैं? आपके लिए जरूरी है इसका कारण जानना

मेनोपॉज की जानकारी लें
यह उम्र होता है जब महिलाएं मेनोपॉज से गुजरती हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप किसी तरह का लक्षण दिखने पर अपने डॉक्‍टर से डिस्‍कस करें और समस्‍याओं का समाधान करते जाएं.

हड्डियों का रखें ख्‍याल
अगर आप अभी तक अपने बोन्‍स के लिए कुछ खास नहीं कर रही हैं तो बेहतर होगा कि आप अभी से ही इस बात पर ध्‍यान दें. यह वह समय है जब आप मेनोपॉज की समस्‍या से गुजरती हैं जो आपके बोन्‍स को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में आप अपने डॉक्‍टर की सलाह लें और डाइट में अधिक से अधिक कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करेंगे ये 3 योगासन, जानिए अभ्यास का सही तरीका

स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट ज़रूरी
आप रेगुलर अपना स्क्रीनिंग टेस्‍ट कराएं. इस उम्र में महिलाओं को मेमोग्राम चेकअप कराना चाहिए, जिससे सही समय पर ब्रेस्‍ट कैंसर की संभावनाओं को पहचाना जाए. इसके अलावा, सर्वाइकल कैंसर, थायराइड, डायबिटीज, कोलेस्‍ट्रॉल आदि का टेस्‍ट भी कराएं.

एडल्‍ट वैक्‍सीन
बेहतर होगा अगर आप हर साल फ्लू वैक्‍सीन लें. इसके अलावा, आप अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें कि उनसे यह जानकारी लें कि उन्‍हें किस तरह का वैक्‍सीन लेना चाहिए. ऐसा करने से आप बड़ी बीमारियों के खतरे को टाल सकती हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Women Health

Source link

PICS: महालक्ष्मी संग हनीमून मनाने पहुंचे प्रोड्यूसर रविंदर, लोगों ने उड़ाया मजाक तो एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब

News In 5 Minutes: करण जौहर के रोने वाले वीडियो से मौनी रॉय के मालदीव वेकेशन की फोटो तक, पढ़ें 5 बड़ी खबरें