in

महिलाओं में थकान और कमजोरी की समस्या दूर करने के 5 घरेलू उपाय

हाइलाइट्स

महिलाओं को थकान महसूस करने का एक कारण है PMDD पूरी नींद और हाइड्रेट रहना इसका बेस्ट उपाय है

Tips for Fighting Fatigueमहिलाओं को अक्सर पीरियड्स के आसपास थकान, कमजोरी, मूड स्विंग्स, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं होने लगती हैं. थकान की वजह से महिलाओं का डेली रूटीन भी प्रभावित हो सकता है अगर थकान और कमजोरी काफी समय तक महसूस होती है तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है. शोध के मुताबिक थकान कमजोरी महसूस होने की एक वजह प्रीमेंस्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसऑर्डर भी हो सकता है.

यह पीरियड से 7 या 10 दिन पहले होना शुरू होता है. जिस के मुख्य लक्षणों में से बहुत अधिक थकान या कमजोरी महसूस होना, गुस्सा आना चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

लें बैलेंस डाइट
हेल्थलाइन के अनुसार महिलाओं के लिए बैलेंस डाइट लेना बेहद जरूरी होती है. उन्हें डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए जिसमें कार्ब्स और प्रोटीन दोनों हो. इससे पाचन सही रहेगा. अगर नियमित रूप से बैलेंस डाइट ली गयी तो थकान और कमजोरी को दूर किया जा सकता है.

रेगुलर करें एक्सरसाइज
रेगुलर एक्सरसाइज करना महिलाओं के लिए बेहद जरूरी होता है. इससे एनर्जी का लेवल शरीर में अच्छा रहता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोज एक्सरसाइज करने से थकान और कमजोरी को आसानी से दूर किया जा सकता है.

खूब पियें पानी
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ढेर सारा पानी पियें. डिहाइड्रेशन से एनर्जी कम हो सकती है और शरीर में ऐंठन की समस्या हो सकती है. कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए ढेर सारा पानी पीना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कभी इस्तेमाल किया है लौकी का रस? जानें इसे लगाने के फायदे

ये भी पढ़ें: महंगे शीट मास्क खरीदने की बजाय इस तरह बनाएं घर पर, चेहरे पर आएगा इंस्‍टेंट ग्लो

कैफीन से बनाएं दूरी
कैफीन से कुछ समय तक के लिए तो एनर्जी मिल सकती है लेकिन ये शरीर के लिए काफी नुकसानदायक है. कैफीन से जितनी हो सके उतनी दूरी बनाकर रखें. रात के वक्त खाना खाने के बाद कैफीन के सेवन से बचने की कोशिश करें.

नींद करें पूरी
महिलाओं को थकान और कमजोरी से बचने के लिए नींद पूरी करने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. एक अच्छी नींद के लिए महिलाएं ध्यान का सहारा ले सकती हैं.

ये 5 ऐसे उपाय हैं, जिनकी मदद से महिलाओं की कमजोरी और थकान को दूर किया जा सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Women Health

Source link

वाराणसी में चंदन रॉय सान्याल को देख लोग चिल्लाने लगे ‘भोपा स्वामी’, एक्टर बोले- ‘इससे बड़ा कोई इनाम नहीं’

सड़क किनारे पैसे मांग रहे बच्चे के साथ एक शख्स ने मिलकर गाया ‘केसरिया’, देखिए दिल खुश कर देने वाला VIDEO