in

मांसपेशियों में होने वाले दर्द, खिंचाव से पाना है छुटकारा, आजमाएं ये 5 आसान होम रेमेडीज

हाइलाइट्स

मांसपेशियों में दर्द हो तो लहसुन वाले तेल से मालिश करें. नीलगिरी, दालचीनी, कैमोमाइल ऑयल से मालिश करके दर्द से पा सकते हैं राहत.

Home Remedies for Muscle Pain: कई बार अचानक ही मांसपेशियों में खिंचाव या दर्द महसूस होने लगता है. यह लगातार एक ही पोजीशन में बैठने, लेटे रहने या फिर गलत तरीके से सोने, चलने-फिरने से भी हो सकता है. कई बार देर तक हेवी वर्कआउट करने, तेजी से दौड़ने, मांसपेशियों में चोट लगने, मसल्स में स्ट्रेस आदि के कारण भी हो सकता है. कई बार कुछ दवाओं के सेवन से भी मसल पेन हो सकता है या फिर सूजन के कारण भी ये दर्द शुरू हो सकता है. हालांकि, आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ये समस्या काफी कॉमन है. डे टू डे लाइफ में अधिकतर लोगों को ये समस्या होती है. इसके लिए आपको कोई दवा खाने की ज़रूरत नहीं. इस समस्या से आप कुछ घरेलू इलाज को अपनाकर भी छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं मांसपेशियों में होने वाले दर्द, खिंचाव को कम करने के होम रेमेडीज.

मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के घरेलू इलाज

-यदि आपको कंधे, पैरों, बांह या शरीर के किसी भी हिस्से की मांसपेशियों में दर्द हो या खिंचाव महसूस हो रहा है, तो आप लहसुन वाले गर्म तेल से मालिश करें. इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन की दो-तीन कली डालकर पका लें. इस तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें. दर्द और खिंचाव कम होने लगेगा. लहसुन में मौजूद एलिसिन तत्व दर्द को कम करती है.

इसे भी पढ़ें: पीठ और कंधे के दर्द से रहते हैं परेशान, तो ऐसी चीजें कभी न करें

-जिस भी भाग में दर्द हो रहा है, वहां गर्म सिंकाई करें. हॉट वाटर बैग से सेकने में दर्द जल्दी कम होता है. आपके पास ये नहीं है तो आप कपड़े को फोल्ड करके प्रेस या तवे को गर्म करके इस पर कपड़े को रखें और दर्द वाली जगह पर लगाकर सेंके. जल्द दर्द से राहत पाने के लिए दिन भर में दो से तीन बार सिंकाई करें. आप ठंडी सिंकाई भी कर सकते हैं. इसके लिए एक कपड़े में थोड़े से बर्फ के टुकड़े डालकर दर्द वाली जगह पर 10-15 मिनट के लिए रखकर सेंके. दो से तीन बार ऐसा करें. आराम महसूस होगा.

-मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव महसूस हो तो आप अदरक के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक को मिक्सी में पीस कर इसका रस एक कटोरी में निकाल लें. इसे प्रभावित जगह पर कॉटन की मदद से लगाएं. अदरक में दर्द को दूर करने के एनाल्जेसिक गुण होने के साथ ही सूजन कम करने की भी क्षमता होती है.

-सेब का सिरका भी मसल्स पेन को कम करने में कारगर है. थोड़े से एप्पल साइडर वेनेगर को हथेलियों पर लेकर प्रभावित भाग पर मालिश करें. सेब के सिरके में मौजूद कम्पाउंड दर्द को कम करते हैं. मसल्स को रिलैक्स करते हैं. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व इंफ्लेमेशन को कम करता है.

इसे भी पढ़ें: बारिश और ठंड में मांसपेशियों में होता है दर्द, जानें इसके कारण और रोकथाम के बारे में

-इसके साथ ही आप मांसपेशियों को नीलगिरी के तेल, दालचीनी के तेल, कैमोमाइल ऑयल से भी मांसपेशियों की मालिश कर सकते हैं. ये सभी तेल बेहद फायदेमंद हैं, जो दर्द को कम करते हैं. मांसपेशियों को रिलैक्स करने में कारगर होते हैं. नीलगिरी तेल में एनाल्जेसिक एफेक्ट होता है, जो दर्द के साथ ही सूजन भी कम करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Maheep Kapoor का छलका दर्द, बोलीं- ‘हमें कपूर परिवार का सबसे असफल हिस्सा होने का एहसास कराया गया’

लेक्चरर सहित कई पद पर निकली भर्ती,35000 हजार मिलेगी हर महीने सैलरी, आज ही करें आवेदन | cipet recruitment 2022, Government jobs