in

माइग्रेन के भयानक दर्द को कम करने के लिए फॉलो करें ये डाइट टिप्स

हाइलाइट्स

माइग्रेन के मरीजों को हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिए.पैक्ड फूड के बजाय हेल्दी और ताजा खाना खाएं. दिन में एक कप जिंजर टी या कॉफी ले सकते हैं.

Diet Tips for Migraine Patients : कई बार कड़ी धूप में ज्यादा चलने या डेली रूटीन में कोई बदलाव होने से थकावट के कारण सिर में दर्द होना एक आम समस्या है. जो पैन किलर लेने या कुछ देर आराम करने से खुद आसानी से ठीक हो जाता है लेकिन, ऐसा हर बार नही होता है कुछ लोग जो माइग्रेन की गंभीर बीमारी से पीड़ित होते हैं उन्हें घंटो और कभी-कभी कई दिनों तक सिर का भयानक दर्द झेलना पड़ता है. माइग्रेन लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है, जो कभी भी ट्रिगर हो सकती है. इसीलिए माइग्रेन के मरीजों को इस बीमारी के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है, ताकि वे अपना ख्याल रख सकें. माइग्रेन के दर्द को तुरंत ठीक करना मुश्किल है, लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव और डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स शामिल करके दर्द बचाव और कम किया जा सकता है,आइए जानते हैं.

माइग्रेन के मरीजों के लिए डाइट टिप्स :
ओमेगा 3 फैटी एसिड को शामिल करें –
एवरीडे हेल्थ डॉट कॉम के अनुसार एक्सपर्ट्स के अनुसार जिन फूड्स को खाने से सूजन कम या खत्म होती है वे फूड्स माइग्रेन में काफी फायदेमंद होते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का बेहतरीन सोर्स है. ओमेगा 3 के लिए फिश, अखरोट, अलसी, ऑलिव ऑयल और वेजिटेबल ऑयल को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं –
हेल्दी रहने के लिए सही मात्रा में पानी पीना सभी के लिए जरूरी होता है लेकिन, डॉक्टर्स खासतौर पर माइग्रेन के मरीजों को हमेशा हाइड्रेटेड रहने की सलाह देते हैं. पानी की कमी माइग्रेन का ट्रिगर हो सकता है, इसीलिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेने की कोशिश करें.

घर में बना ताजा खाना ही खाएं –
माइग्रेन के मरीजों के लिए बासी और प्रोसेस्ड फूड ट्रिगर का काम कर सकता है. चॉकलेट और पैक्ड सॉसेज में बीटा-फेनिलथाइलामाइन होता है, जो माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकता है. इसीलिए एक्सपर्ट्स ताजा खाना खाने की सलाह देते हैं.

कैफीन का सेवन है फायदेमंद –
कैफीन का सेवन करने से दर्द में काफी राहत मिल सकती है. इसीलिए माइग्रेन में कॉफी या चाय का सेवन कर सकते हैं लेकिन एक सही मात्रा में कैफ़ीन का ज्यादा सेवन करने से कई नुकसान हो सकते हैं, एक दिन में एक कप कॉफी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

ये भी पढ़ें: संतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Shruti Haasan ने जंपसूट पहनकर पापा कमल हासन के मशहूर गाने पर किया फनी DANCE, नहीं रोक पाएंगे हंसी

‘Brahmastra’ पर नहीं पड़ा बायकॉट कल्चर का असर? धड़ल्ले से हो रही फिल्म की एडवांस बुकिंग