in

माउंटेन लवर्स के लिए ‘जन्नत’ है गंगटोक, मनमोहक झील और अद्भुत नजारे बना देंगे दीवाना

हाइलाइट्स

गंगटोक में हनुमान टोक और गणेश टोक जैसे प्रसिद्ध मंदिर हैं.गंगटोक में पहाड़ों पर कई ऐतिहासिक चीजें देखने को मिलती हैं.

Best Tourist Places in Gangtok : पहाड़ों पर घूमना मतलब प्रकृति का आनंद उठाना. बर्फ से ढ़की चोटियां, बादल, नदियां, झीलें हर चीज़ अपने सबसे खूबसूरत अंदाज में पर्यटकों का स्वागत करती हैं. भारत के सबसे बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट में शुमार सिक्किम की राजधानी गंगटोक भी एक खूबसूरत जगह है. पहाड़ों की सुंदरता समेटे गंगटोक 1437 मीटर की ऊंचाई के साथ दुनिया भर की सबसे ऊंची चोटियों में से एक है. दोस्तों के साथ कभी एडवेंचरस ट्रिप का प्लान बने तो गंगटोक का रुख ज़रूर करें. नाथुला पास, एमजी रोड, गणेश टोक, बाबा हरभजन सिंह मंदिर, त्सोमगो लेक, रेशी हॉट स्प्रिंग्स जैसे अलग अलग टूरिस्ट स्पॉट इसे सबसे अलग बनाते हैं और हर तरह के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. गंगटोक के कुछ बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में जान लेते हैं.

हनुमान टोक मंदिर
दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों में एक हनुमान टोक मंदिर लगभग 7200 फीट की हाइट पर स्थित है. मान्यता है कि महाबली हनुमान संजीवनी पर्वत लाते समय इसी स्थान पर रुके थे और इसीलिए ये हनुमान टोक के नाम से जाना जाता है. ये मंदिर कितना खास है यह इस बात से समझ आता है की इंडियन आर्मी खुद इसकी देखरेख करती है.

दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी
8586 मीटर ऊंचाई वाला कंचनजंगा पर्वत दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है. माउंटेनियरिंग और ट्रैकिंग जैसे एडवेंचर में रुचि रखने वालों के लिए ये जगह अट्रैक्शन का केंद्र है. इसी माउंटेन पर कंचनजंगा नेशनल पार्क और बायोस्फीयर रिजर्व भी बने हुए हैं.

यह भी पढ़ेंः नेचर लवर्स के लिए बेहतरीन हैं हिमाचल प्रदेश के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

हिमालयन जूलॉजिकल पार्क
ये इंडिया का सबसे ऊंचा ज़ू है. जानवरों से प्यार करने वालों के लिए ये जीवन का सबसे स्पेशल एक्सपीरियंस बन सकता है. इतनी हाइट पर हिमालयन रेड पांडा और हिमालयन ब्लैक बियर जैसी ढेरों अलग अलग प्रजाति के जानवर देखना अपने आप में मजेदार अनुभव होता है.

ताशी व्यू पॉइंट
सनसेट और सनराइज के व्यूज़ के लिए फेमस ये स्पॉट शांतिप्रिय लोगों की पसंदीदा जगह है, यहां से नेचर को पास से अनुभव करना एक अद्भुत अनुभूति देता है.

यह भी पढ़ेंः ‘परफेक्ट’ डेस्टिनेशन है गोवा, खूबसूरत बीच के हो जाएंगे दीवाने

लाचेन, लाचुंग और युमथांग वैली –
ये तीन गांव गंगटोक में सबसे ख़ास हैं, यहां अलग अलग ट्राइब्स और कम्युनिटी बसी हुई हैं. गंगटोक का असल रुप इन्हीं गांवों में दिखता है जो यहां की हिस्ट्री, जियोग्राफी और सोशियोलॉजी के बारे में बताते हैं. यहां गुरुडोंगमार और त्सो ल्हामू जैसी मनमोहक झीलें भी हैं.

Tags: Gangtok, Lifestyle, Sikkim, Travel

Source link

ओटीटी प्लेटफार्म Netflix पर न्यू रिलीज की बारिश, एक साथ रिलीज होने वाली हैं कई फिल्में-सीरीज

Happy Birthday Wamiqa Gabbi: वामिका गब्बी को टीवी और साउथ से नहीं, सीरीज ‘ग्रहण’ से मिली पहचान