in

माथे पर बार बार हो रहे हैं पिंपल्स? अपनाएं कमाल के 2 घरेलू नुस्‍खे, एक दिन में दिखेगा असर

हाइलाइट्स

एलोवेरा में मौजूद सैलिसिलिक एसिड और सल्फर पिंपल्स को हील करने में मदद करता है. स्किन केयर में टी ट्री ऑयल को शामिल कर आप पिंपल्‍स की समस्‍या को दूर कर सकते हैं.

Home Remedies For Forehead Pimples : खूबसूरती के लिए जरूरी है कि चेहरे पर दाग धब्‍बे ना हों लेकिन चेहरे पर होने वाले पिंपल्‍स और एक्‍ने बार बार चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं. कई लोगों की समस्‍या होती है कि तमाम स्किन केयर के तरीकों को फॉलो करने के बाद भी माथे पर बार बार पिंपल्‍स आते रहते हैं, जिन्‍हें मेकअप से भी छुपाना मुश्किल होता है.

इन पिंपल्‍स को ठीक करने के लिए अगर आप दवाओं और लोशन का इस्‍तेमाल करें तो और भी समस्‍या हो सकती है. ऐसे में अगर आप खान पान में तली भुनी चीजों के बजाय हेल्‍दी डाइट लें और कुछ घरेलू नुस्‍खों की मदद लें तो माथे पर हो रहे पिंपल्‍स को रोका जा सकता है और चेहरे को स्‍पॉटलेस बनाया जा सकता है.

माथे के पिंपल्‍स को इस तरह रखें दूर

एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल
एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड और सल्फर पाया जाता है जो पिंपल्स को हील करने में मदद करता है. ऐसे में आप एलोवेरा के पौधे से एक पत्‍ता काटें और इसके छिलके को हटाकर जेल निकालें. अब इसे मिक्‍सी में डालकर फाइन पेस्‍ट बनाएं और पिंपल्‍स पर लगाएं. कुछ देर बाद धो लें. ऐसा आप दिन में दो से तीन बार करें. कुछ दिन में पिंपल्‍स के दाग गायब होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करें पपीते का तेल, मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल
आप टी ट्री ऑयल की मदद से भी पिंपल्‍स की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्‍मच में पानी लें और इसमें दो बूंद टी ट्री ऑयल डालें. अब इसे मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. इस ऑयल को कभी भी डायरेक्‍ट स्किन पर नहीं लगाना चाहिए. आप कॉटन बॉल की मदद से इसे लगा सकते हैं. ऐसा अगर आप दिन में 3 से 4 बार करें तो इससे माथे पर हो रहे पिंपल्‍स से छुटकारा मिल सकता है.

इन बातों को रखें ख्‍याल
-दिन में दो बार चेहरे को माइल्‍ड सोप से जरूर साफ करें.
-मेकअप या किसी तरह का प्रोडक्‍ट स्किन से हटाने के बाद ही रात में सोएं.
-पिंपल्‍स को कभी भी फोड़ने का प्रयास ना करें, इससे दाग हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़ें: Skin Health Tips: क्या है बेहतर Hydrating या फिर Moisturizing, जानें अपनी स्किन की जरूरत को

Tags: Lifestyle, Skin care, Skin care in winters

Source link

कियारा आडवाणी ने ऑफ शोल्डर ड्रेस में लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें खूबसूरत PHOTOS

PHOTOS: मलाइका अरोड़ा ने ब्लेजर ड्रेस में दिखाईं अपनी खूबसूरत अदाएं, नजरें नहीं हटा पा रहे फैंस