in

मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना जरूरी, ये 5 टिप्स अपनाने से आएगा बड़ा बदलाव

हाइलाइट्स

सेल्फ एक्सेप्टेंस पाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ताकतें पहचाननी होंगी.जरूरी है कि आप अपने मन को शांत करें और अपने आंतरिक विचारों को सुनें.

Tips To Improve Mental Health: सेल्फ एक्सेप्टेंस एक ऐसी चीज है जो कि तत्काल रूप से नहीं मिल सकती. यह बीतते समय से साथ ही आपको मिल सकती है. सेल्फ एक्सेप्टेंस आपके जीवन को कई तरह से प्रभावित करती है. इसका असर आपके व्यक्तिगत जीवन, प्रोफेशनल लाइफ, एजूकेशन, शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक और भावनात्मक पहलुओं पर भी पड़ता है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यदि आप मोटे हो गए हैं और आपका वजन काफी बढ़ गया है, तो क्या आपके शरीर की यह अवस्था आपको शर्मसार करती है या आप इसे स्वीकार कर लेते हैं और जीवन में आगे बढ़ जाते हैं. यदि आप को इसका सेल्फ एक्सेप्टेंस हो जाता है तो आप खुश रहना सीख लेंगे. फेमस मनोवैज्ञानिक डॉ. केतम हमदान ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ पांच ऐसे सुझाव दिए जिससे आप सेल्फ एक्सेप्टेंस को आसान बना सकते हैं.

खुद को माफ करना सीखें: आत्म स्वीकृति पाने के लिए सबसे आसान और सरल तरीका है अपने आप को माफ करना. खुद के प्रति दया भाव और करुणा दिखाना. आप खुद के साथ वैसे ही बात करें जैसे आप अपने दोस्त के साथ करते हैं. सेल्फ एक्सेप्टेंस के लिए कभी भी अतीत को अपने साथ लेकर न चलें बल्कि बीते हुए समय को एक अलग व्यक्ति की तरह ट्रीट करें जिसे आप नहीं जानते और न ही उससे मतबल रखते हैं. अतीत में सोचने से अच्छा है कि खुद को माफ करके इस पर ध्यान दें कि आप वर्तमान में क्या बदल सकते हैं. जब आप अपनी गलतियों को खुद से माफ करना सीखेंगे तो आप के जीवन में बदलाव की शुरुआत हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः साइकिलिंग करने से बेहतर होती है फिटनेस, बीमारियों का खतरा होता है कम

दिमाग को शांत करें: आत्म स्वीकृति के लिए दूसरी जिस बात पर आपको ध्यान देना है वो है खुद के बारे में नकारात्मक सोच को दूर करना. हम में से कई लोगों को खुद की नकारात्मक आत्म चर्चा के बार में पता ही नहीं होता. मतलब कई लोग खुद के ही बारे में मन में नकारात्मक चर्चा करने लगते हैं. सेल्फ एक्सेप्टेंस के लिए जरूरी है कि आप अपने मन को शांत करें और अपने आंतरिक विचारों को सुनें. विचार करें कि आपको क्या बात परेशान कर रही है और आपको किस चीज पर शर्म आती है.

यह भी पढ़ेंः असंतुलित हार्मोंस ठीक करता है भुजंगासन, ये अन्य योग भी हैं बहुत फायदेमंद

अपने अंदर के आलोचक पर दें ध्यान: आत्म स्वीकृति को पाने में आपकी मदद आप खुद भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने अंदर के आलोचक पर ध्यान देने की जरूरत है. यह आपके अंदर की आवाज है जो कि आपको बता रही है कि आप पर्याप्त रूप से अच्छे नहीं हैं और नई अपेक्षाएं बन रही हैं. आपका आलोचक ही आपको यह नोटिस देता है कि आपको किस क्षेत्र में सुधार की जरूरत है.

खुद की ताकतों पर दें ध्यान: सेल्फ एक्सेप्टेंस को पाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ताकतें पहचाननी होंगी और अपनी 3 ताकतों पर ध्यान देना होगा. किसी भी व्यक्ति की उर्जा वहीं जाती है जहां ध्यान होता है. जब आप अपनी ताकतों को पहचानेंगे तो आप जो सही है उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

तुलना करना बंद करें: सेल्फ एक्सेप्टेंस का चुनौतीपूर्ण बनना इसलिए है क्यों अक्सर लोग लगातार अपनी तुलना दूसरों से करते रहते हैं. जब आप दूसरों से खुद की तुलना करना बंद कर देते है तो आप सही मायने में अपने अंदर झांकने लगते हैं. सेल्फ एक्सेप्टेंस के लिए बाहरी मान्यता बहुत कम मायने रखती है और आपको खुद की तुलना करना बद करना होगा.

Tags: Health, Mental health, Mental Health Awareness

Source link

Brahmastra Box Office Day 2: दूसरे ही दिन 100 करोड़ के पास पहुंची ब्रह्मास्त्र की कमाई, तीसरे दिन ही हो जाएगा काम!

BARC में निकली सरकारी नौकरी, बस देना होगा इंट्ररव्यू , आवेदन के कुछ दिन बाकी | barc recruitment 2022, government jobs news