in

मूली का आ गया है मौसम, जानिए मूली कैसे पहुंचाती है सेहत को फायदा

हाइलाइट्स

मूली खाने से दिल की सेहत रहती है दुरुस्त.मूली के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन होता है सही. मूली खाने से शुगर लेवल होता है कम.

Radish Benefits: मूली का सेवन पूरे उत्तर भारत में सर्दियों में काफी ज्यादा किया जाता है. इसकी अलग-अलग डिश बना कर खाई जाती है जैसे मूली के परांठे, मूली की सब्जी, भुर्जी आदि. मूली की कई डिश तो खाने में काफी स्वादिष्ट होती हैं और आपके पाचन के लिए भी काफी बेहतरीन होती हैं. मूली में काफी सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक हैं. साथ ही इस सब्जी में विटामिन सी भी होता है, जो आपके स्वास्थ्य को बीमारियों से बचाने में और आप की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक होता है. इससे सेल्स में होने वाले डेमेज में भी मदद मिलती है. आइए जानते हैं मूली से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

डायबिटीज का खतरा कम करती है : वेबएमडी के अनुसार, अगर आप डायबिटिक हैं या फिर प्री डायबिटीज की स्टेज में हैं तो मूली का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है क्योंकि इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल में किया जा सकता हैं.

यह भी पढ़ें- फिट और तंदुरुस्त सेलिब्रिटीज क्यों हो रहे हार्ट अटैक का शिकार? वजह जानकर रोंगटे हो जाएंगे खड़े

लिवर फंक्शन के लिए बेहतर : मूली में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. इससे किडनी को भी टॉक्सिंस फ्लश आउट करने में मदद मिलती है.

दिल की सेहत के लिए लाभदायक : मूली में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं और साथ ही कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पौष्टिक तत्व भी होते है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में और दिल के रोगों का रिस्क कम करने में सहायक माने जाते हैं. इस प्रकार मूली दिल की सेहत के लिए भी लाभदायक है.

यह भी पढ़ें- राजू श्रीवास्तव ने हार्ट अटैक से 3 दिन पहले मिली फैमिली डॉक्टर की सलाह की थी नज़रअंदाज़, आप न करें ऐसी गलतियां

ब्लड फ्लो को इंप्रूव करने में सहायक : मूली में काफी सारे ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो आपके शरीर में ब्लड फ्लो को पहले के मुकाबले इंप्रूव करने में मदद करते हैं. इन सारे लाभों को प्राप्त करने के लिए मूली का सेवन जरूर करें. 

Tags: Health, Lifestyle

Source link

भारती सिंह-हर्ष लिंबाचिया की ड्रग्स मामले में बढ़ी मुश्किलें, NCB ने कोर्ट में दायर की 200 पेज की चार्जशीट

Alia Bhatt Baby: मौसी शाहीन के जन्मदिन पर आलिया भट्ट बनेंगी मां कंफर्म हुई डिलीवरी डेट