in

मेकअप ब्रश से भी हो सकते हैं पिंपल्स, हाइजीन के लिए अपनाएं ये तरीके

हाइलाइट्स

मेकअप के साथ मे‍कअप प्रोडक्‍ट्स की हाइजीन पर भी ध्‍यान देना जरूरी है.मेकअप प्रोडक्‍ट को क्‍लीन करने के लिए क्‍लींजर का प्रयोग किया जा सकता है. मे‍कअप ब्रश और ब्‍लेंडर को साफ करने के बाद अच्‍छे से ड्राई करना जरूरी है.

Hygiene Of Makeup Products: मेकअप करना सभी को पसंद होता है, लेकिन मेकअप के दौरान हाइजीन का ध्‍यान रखना भी बेहद जरूरी है. खासकर मेकअप ब्रश की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. जब फेस पर गंदे मेकअप ब्रश का इस्‍तेमाल किया जाता है तो पिंपल्‍स और रैशेज की समस्‍या हो सकती है. बिना धुले प्रोडक्‍ट्स बैक्‍टीरिया पैदा करते हैं जो स्‍किन पर पिंपल्‍स का कारण बन सकते हैं. गंदे मेकअप ब्रश के इस्‍तेमाल से स्किन के पोर्स भी बंद हो सकते हैं. साथ ही स्किन पर रेड पैचेज भी उभर सकते हैं.  इसलिए मेकअप करने से पहले मे‍कअप प्रोडक्‍ट्स के हाइजीन का खास ख्‍याल रखना चाहिए. चलिए जानते हैं कैसे इन टिप्‍स को अपनाकर मेकअप प्रोडक्‍ट को सुरक्षित रखा जा सकता है.

मेक‍अप ब्रश की करें सफाई
मेकअप ब्रश मे‍कअप करने के लिए अहम होता है, जिस पर न जाने कितनी बार फाउंडेशन, कंसीलर और पाउडर लगा होगा. ब्‍यूटी ब्‍लेंडर के अनुसार मे‍कअप ब्रश को साफ रखना बेहद जरूरी है. इसे साफ करने के लिए लिक्विड क्‍लींजर का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. हफ्ते में एक बार इसे जरूर साफ करना चाहिए. मेकअप ब्रश को साफ रखने से पिं‍पल्‍स से छुटकारा मिल सकता है.

ब्‍लेंडर को करें क्‍लीन
ब्‍लेंडर मेकअप को एकसार करने का काम करता है. इसमें कई तरह के मे‍कअप प्रोडक्‍ट लगते हैं इसलिए इसे क्‍लीन करना बेहद जरूरी होता है. इसे साफ करने के लिए सॉलिड क्‍लींजर का प्रयोग किया जा सकता है. ये काफी सॉफ्ट होता है इसलिए इसे प्रेशर से साफ न करें. इसे हल्‍के हाथों से रगड़कर साफ किया जा सकता है. हाइजीन मेंटेन रखने के लिए इसे हफ्ते में एक बार धोना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: क्या है ब्यूटी स्लीप? त्वचा और बालों के लिए क्यों है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें

लिपस्टिक ब्रश को रखें सुरक्षित
कई लोग लिपस्टिक लगाने के लिए लिपस्टिक ब्रश का इस्‍तेमाल करते हैं. लिपस्टिक ब्रश काफी पतला और सॉफ्ट होता है जो बार-बार धोने से खराब हो सकता है. इसलिए इसे साफ करने के लिए कॉटन और सॉफ्ट कपड़े का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. हर बार लि‍पस्टिक लगाने के बाद इसे साफ कर लिया जाए तो इससे इंफेक्‍शन होने के खतरे को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: गॉर्जियस दिखने के लिए लगाती हैं आई लाइनर, तो ऐसा रखें कलर कॉम्बीनेशन

स्‍प्रे बॉटल की सफाई जरूरी
मेकअप में प्रयोग की जाने वाली स्‍प्रे बॉटल की सफाई करना भी जरूरी है. कई दिनों तक एक ही पानी भरा रहने के कारण इसमें बैक्‍टीरिया पैदा हो सकते हैं. जो स्‍किन और स्‍कैल्‍प पर पिं‍पल्‍स को बढ़ावा दे सकते हैं. स्‍प्रे बॉटल को साफ करने के लिए लिक्विड क्‍लींजर का प्रयोग किया जा सकता है. इसे हफ्ते में एक बार साफ कर सकते हैं.

Tags: Beauty Tips, Health, Lifestyle

Source link

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की बॉक्स ऑफिस पर होगी टक्कर! आमने-सामने होंगी पति-पत्नी की ये फिल्में?

Yash kumar New Look: बड़े बालों और लटों में सिगरेट फूंकते दिखा भोजपुरी एक्टर, जानें क्या है पूरा माजरा