in

मेकअप से पहले करें जरूर करें यह काम, हमेशा चमकती रहेगी आपकी स्किन

हाइलाइट्स

प्राइमर का इस्तेमाल स्किन को मेकअप के साइड इफेक्ट्स से बचाता है. स्किन पोर्स को बंद करके मेकअप को स्मूथ टच देने में मदद करता है.

Makeup tips: मेकअप का इस्तेमाल महिलाओं के डेली रुटीन का अहम हिस्सा होता है. मेकअप महिलाओं की खूबसूरती निखारने के साथ-साथ उनके लिए कॉन्फिडेंस बूस्टर का भी काम करता है. वहीं बेस्ट मेकअप लुक पाने के लिए महिलाएं अलग-अलग मेकअप प्रोडक्ट को फॉलो करती हैं. प्राइमर का इस्तेमाल भी इन्हीं में से एक है. मेकअप करते टाइम प्राइमर तो लगभग सभी महिलाएं अप्लाई करती हैं. क्या आप प्राइमर (Primer) लगाने के फायदों के बारे में जानती हैं. प्राइमर का इस्तेमाल मेकअप के शुरुआती स्टेप्स में से एक होता है. ऐसे में कई महिलाएं मेकअप में प्राइमर लगाना बिल्कुल नहीं भूलतीं. प्राइमर के फायदों से बहुत कम महिलाएं ही वाकिफ होती हैं. आपको प्राइमर लगाने के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप चाहकर भी प्राइमर को स्किप नहीं कर पाएंगी.

त्वचा की सुरक्षा
मेकअप से पहले प्राइमर का इस्तेमाल त्वचा को मेकअप से साइड इफेक्ट से बचाने का काम करता है. बता दें कि प्राइमर फाउंडेशन और स्किन के बीच लेयर्स बना देता है. जिससे मेकअप के कैमिकल प्रोडक्ट का असर त्वचा पर नहीं पड़ता है और आपकी स्किन पूरी तरह से सेफ रहती है.

ये भी पढ़ें: टैनिंग और डार्क सर्कल्स से चाहिए छुटकारा? ट्राई करें चाय की पत्ती का स्क्रब

टिकाऊ बनता है मेकअप
प्राइमर मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाने में भी मददगार होता है. जहां गर्मी और मानसून के मौसम में आम मेकअप जल्दी मेल्ट होने लगते हैं. वहीं प्राइमर लगाने के बाद मेकअप लम्बे समय तक त्वचा पर जस का तस बरकरार रहता है.

ये भी पढ़ें: कई दिनों तक करनी पड़ती है ट्रैवलिंग, तो ऐसे रखें स्किन का ख्याल

ऑक्सिडाइज नहीं होगी त्वचा
मेकअप से पहले प्राइमर ना लगाने पर फाउंडेशन और कंसीलर के कैमिकल्स स्किन में ऑक्सिडाइज होने लगते हैं. जिससे आपको त्वचा पर मेकअप के कई साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं. वहीं प्राइमर का इस्तेमाल करके आप त्वचा की सुरक्षा करने के साथ-साथ फाउंडेशन और कंसीलर हल्का इस्तेमाल करके भी बेस्ट मेकअप लुक पा सकती हैं.

स्मूथ और फ्लॉलेस मेकअप
मेकअप के दौरान प्राइमर का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेस तैयार करने का काम करता है. प्राइमर स्किन पोर्स को बंद करके मेकअप को ना सिर्फ स्मूथ टच देने में सहायक होता है बल्कि प्राइमर लगाकर आप मेकअप को फ्लॉलेस भी बना सकती हैं.

कील-मुहांसों से छुटकारा
प्राइमर के बिना मेकअप करने से त्वचा पर ब्रेकाउट्स होने लगते हैं. जिसके चलते पिंपल और एक्ने की प्रॉब्लम भी कॉमन हो जाती है. ऐसे में प्राइमर मेकअप के साइड इफेक्ट से स्किन को प्रोटेक्ट करके कील-मुहांसों को दूर रखने में भी मददगार होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

Dulquer Salmaan: दुलकर सलमान ने पत्नी अमाल सूफिया के लिए बर्थडे पर लिखा रोमांटिक नोट, शेयर किया यादगार लम्हा!

VIDEO: एक्ट्रेस शिल्पी राघवानी की ‘महफिल में बदनाम’ हुए भोजपुरी स्टार अंकुश राजा, प्यार में फिर मिला धोखा!