in

मैट्रिमोनियल साइट पर ढूंढ रही हैं पार्टनर? महिलाएं जरूर अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स, नहीं होगा फ्रॉड

हाइलाइट्स

मैट्रिमोनियल साइट पर फ्री सब्सक्रीप्शन लेने के बजाए पेड मेंबरशिप लेना बेहतर रहता है.मैट्रिमोनियल साइट पर पार्टनर चुनते समय परिवार की रजामंदी लेना भी जरूरी होता है.

Safety tips for matrimonial sites: अच्छे जीवनसाथी की तलाश भला किसे नहीं होती है. मगर कुछ लोग लाख कोशिशों के बाद भी अपने लिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर ढूंढने में असफल हो जाते हैं. ऐसे में कई लोग मैट्रिमोनियल साइट की मदद लेते हैं. हालांकि, अगर आप भी मैट्रिमोनियल साइट (Matrimonial sites) से लाइफ पार्टनर तलाश रही हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखना आपके लिए जरूरी हो जाता है.

दरअसल इन दिनों मैट्रिमोनियल साइट पर लाइफ पार्टनर चूज करने का ट्रेंड काफी आम हो गया है. हालांकि मैट्रिमोनियल साइट पर तमाम ऑप्शन मौजूद होने के कारण कुछ लोग जीवनसाथी के चुनाव को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं. तो कई लोग इन्हीं मैट्रिमोनियल साइट पर फ्रॉड का भी शिकार हो जाते हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं मैट्रिमोनियल साइट पर लाइफ पार्टनर चूज करने के कुछ टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप अपने लिए बेस्ट पार्टनर चुन सकती हैं.

परिवार की मदद लें

कई बार लोग फैमिली को बताए बिना ही मैट्रिमोनियल साइट पर प्रोफाइल बना लेते हैं और खुद ही सभी चीजों से डील करने में लग जाते हैं. मगर मैट्रिमोनियल साइट पर पार्टनर चुनते समय परिवार की रजामंदी लेना भी जरूरी होता है. खासकर घर के बड़े-बुजुर्गों के तजुर्बे सही पार्टनर तलाशने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: फीमेल पार्टनर को रोता देखकर हो जाते हैं परेशान? इन आसान तरीकों से निकालें समाधान

अच्छे से चेक करें

मैट्रिमोनियल साइट पर लोग अक्सर कुछ प्रोफाइल्स को देखकर इम्प्रेस हो जाते हैं. मगर मैट्रिमोनियल साइट पर कई प्रोफाइल फेक भी होती हैं. इसलिए प्रोफाइल की हर एक डिटेल पर गौर करें और अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर कन्फर्म होने के बाद ही बात आगे बढ़ाएं.

निजी डिटेल्स साझा न करें

मैट्रिमोनियल साइट पर किसी से बात करते समय अपनी पर्सनल डिटेल्स बिल्कुल शेयर न करें. दरअसल लोग अक्सर मैट्रिमोनियल साइट पर मिले लोगों से इम्प्रेस होकर अपनी बैंक डिटेल्स जैसी कई निजी जानकारियां साझा कर देते हैं. जिसके चलते आप फ्रॉड का शिकार हो सकती हैं. इसलिए मैट्रिमोनियल साइट पर रिश्ता बनाने में कोई जल्दबाजी करने से बचें.

ये भी पढ़ें: ऐसे लाएं ननद और भाभी के रिश्तों में मधुरता, मजबूत बॉन्ड बनाने के लिए जरूर करें ये काम

मैट्रिमोनियल साइट का चुनाव

आजकल इंटरनेट पर कई मैट्रिमोनियल साइट के ऑप्शन मौजूद हैं. ऐसे में लाइफ पार्टनर तलाशने के लिए किसी भरोसेमंद साइट का चुनाव करें. साथ ही मैट्रिमोनियल साइट पर फ्री सब्सक्रीप्शन लेने के बजाए पेड मेंबरशिप ले लें. वहीं प्रोफाइल बनाने से पहले मैट्रिमोनियल साइट का स्ट्रॉन्ग सिक्योरिटी सिस्टम जरूर चेक कर लें.

वेरिफिकेशन प्रोसेस कंप्लीट करें

कई बार प्रोफाइल बनाने के बाद मैट्रिमोनियल साइट पर्सनल लेवल पर वेरिफिकेशन का प्रोसेस कंप्लीट करती हैं. ऐसे में साइट पर मांगी गई किसी भी जानकारी को देने में बिल्कुल न हिचकिचाएं. साथ ही कोई परेशानी होने पर तुरंत मैट्रिमोनियल साइट पर कंप्लेंट दर्ज कराएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Online fraud, Safety Tips, Tips and Tricks, Women Safety

Source link

Bigg Boss फेम आर्यन वैद फ्लोरिडा की महिला एनी वॉरेन से करेंगे दूसरी शादी, फोटो शेयर कर फैंस से मांगा आशीर्वाद

Drugs Case में कॉमेडियन भारती सिंह और पति हर्ष के खिलाफ चार्जशीट दायर जानिए पूरा मामला