in

मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, जिंदगी हो जाएगी ‘गुलजार’

हाइलाइट्स

एक दूसरे के साथ समय बिताना बेहद जरूरी होता है.एक दूसरे का सम्मान करें और आपस में बातचीत करें.

Tips for Happy And Healthy Married Life: किसी भी इंसान की लाइफ शादी एक ऐसा टर्निंग पॉइंट होती है, जिसके बाद उसकी पूरी लाइफ ही बदल जाती है. दो लोगों को आपस में जोड़े रखने वाली शादी इसलिए सबसे ज्यादा पवित्र मानी जाती है. शादी प्यार और खट्टे-मीठे नोंकझोंक से भरा हुआ रिश्ता होती है, जो लाइफटाइम के लिए होता है. ऐसे में पति पत्नी के बीच की नाराजगी ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाती, लेकिन कभी कभी शादी शुदा कपल्स कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से रिश्ते में खटास आनी शुरू हो जाती है. पति-पत्नी की मैरिड लाइफ हैप्पी और हेल्दी बनी रहे, इसके लिए उन्हें कुछ खास टिप्स को फॉलो करने चाहिए. जिससे उनका रिश्ता लाइफ टाइम के लिए मजबूत हो जाए.

एक दूसरे के साथ बिताएं वक्त
वीस्पाथ डॉट कॉम के मुताबिक शादीशुदा कपल्स को एक दूसरे के साथ समय बिताने की जरूरत होती है. इसके लिए रोज रात को सोने से पहले बाते करें. हफ्ते में एक बार बाहर घूमने जाएं. इससे मतभेद की स्थितियां कम रहेंगी.

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में तनाव से बढ़ सकती है इमोशनल डिस्टेंसिंग, जानिए अन्य वजह

अनबन पर करें बात
हर रिश्ते में लड़ाई झगड़े होते हैं. जो बिलकुल समान्य है. कभी कभी ऐसा समय भी आता है जब लड़ाई आउट ऑफ कंट्रोल हो जाती है. जो भावात्मक और शारीरिक रूप से असुरक्षित हो सकता है. किसी भी समस्या का समधान आपस में बात करके निकाला जा सकता है.

एक दूसरे का करें सम्मान
जब एक दूसरे को सम्मान देंगे तो रिश्ता अलग ही निखर जाता है. इससे रिश्ते में कभी नकारात्मकता नहीं पड़ती. पार्टनर के साथ वैसा व्यवहार करें जैसा वो आपसे उम्मीद करता है.

एक दूसरे को करें माफ
अगर पार्टनर ने कुछ गलती कर दी है, तो उसे माफ करना सीखिए. क्योंकि कभी कभी कुछ चीजें रिश्ते में गलतफहमी का कारण बन सकती हैं. कमियां हर किसी में होती हैं. उसे नजरअंदाज करते हुए एक दूसरे को माफ़ करने की आदत डालें.

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में हर वक्‍त दूसरे को ब्‍लेम करना गलत, जानें इस कंडीशन में क्या करें

एक दूसरे में अच्छाई तलाशें
जब भी अपने पार्टनर से मिलें तो उसमें बुराइयां तलाशने के सिवाय अच्छाइयों को तलाशने की कोशिश करें. हालांकि समय के साथ हो सकता है कि उनकी अच्छाइयों को लेकर नजरिया बदल जाए, लेकिन एक दूसरे के लिए आपस में मीन मेक निकालने से बचें.

Tags: Lifestyle, Marriage, Relationship

Source link

Bhojpuri Song: रितेश पांडे ने नेहा राज के साथ मचाया धमाल, यूट्यूब पर ट्रेंड कर रहा एक्टर का नयका गाना

Celeb Education: नूतन की पोती ने सरकारी कॉलेज से की पढ़ाई, कानून की है अच्छी समझ