in

यूरिक एसिड बार-बार बढ़ जाता है तो फूड हैबिट्स में करें ये बदलाव

हाइलाइट्स

यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से होती है गठिया.शुगर के सेवन से यूरिक एसिड लेवल बढ़ता है.कॉफी पीने से घट सकता है यूरिक एसिड लेवल.

Uric Acid Diet: यूरिक एसिड उन खाद्य पदार्थों के पाचन से निकलने वाला वेस्ट पदार्थ होता है जिसमें प्यूरिन होता है. ऐसे खाद्य पदार्थों में लाल मीट, ऑर्गन मीट, बीयर आदि शामिल होते हैं. प्यूरीन भी आपके शरीर में बनते हैं और ब्रेक होते हैं. अगर आप ज्यादा मात्रा में प्यूरिन का सेवन कर लेते हैं या फिर आपके शरीर से प्यूरिन बाहर नहीं निकल पाता है तो आपके ब्लड में यूरिक एसिड बनना शुरू हो जाता है. अगर यूरिक एसिड लेवल की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है तो आपको गठिया या जोड़ों में दर्द जैसी समस्या देखने को मिल सकती है. लेकिन कुछ खान-पान की आदतों में बदलाव करके आप यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

प्यूरिन से भरपूर चीजों को न खाएं : टीओई के मुताबिक लाल मीट, ऑर्गन मीट, फिश, कुछ सब्जियां आदि का सेवन सीमित कर दें ताकि शरीर में ज्यादा प्यूरिन की मात्रा इकठ्ठी न हो पाए और यूरिक एसिड की समस्या न हो.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

शुगर अवॉयड करें : शुगर का ज्यादा सेवन करने से भी यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है इसलिए यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए शुगर की चीजों को अवॉइड करें.

ये भी पढ़ें: स्वाद बढ़ाती है लेकिन दांत भी खराब करती है खट्टी इमली! ज्यादा खाने के ये हैं नुकसान

शराब का सेवन न करें : शराब के सेवन से आप ज्यादा डी हाइड्रेट हो सकते हैं. इससे हाई यूरिक एसिड लेवल भी ट्रिगर हो सकता है. शराब में भी प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है.

कॉफी पिएं : हेल्थ लाइन के अनुसार कॉफी का सेवन करने से आपका यूरिक एसिड लेवल कम हो सकता है. कॉफी शरीर में उन एंजाइम के साथ कंपीट करती है जिससे यूरिक एसिड प्रोडक्शन का रेट कम होता है.  इससे भी यूरिक एसिड लेवल को शरीर में कंट्रोल किया जा सकता है और प्यूरिन को शरीर से बाहर निकाला जा सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

माधुरी दीक्षित को श्रीदेवी के साथ अपना पहला डांस आया याद, जाह्नवी कपूर संग थिरकीं एक्ट्रेस- देखें VIDEO

विजय देवरकोंडा ने अपने ट्वीट से किया खुलासा, रश्मिका मंदाना नहीं इस एक्ट्रेस को बताया अपना प्यार