in

रंगों की मदद से भी किया जाता है मेडिटेशन, मिलते हैं गजब के फायदे

हाइलाइट्स

ड्राइंग में रंग भरना मेडिटेशन का आसान और फायदेमंद तरीका है.कलरिंग माइंड को शान्ति, खुशी और सेटिस्फेक्शन देती है.

Benefits of Colouring Meditation: बचपन में ड्राइंग्स में रंग भरना हर किसी को पसंद होता है. कितना अच्छा लगता है मन की सारी उथल-पुथल से दूर रंगों की दुनिया में चले जाना और अपनी इमेजिनेशन को सच बनाना. क्या आप जानते हैं कि ये रंग भरना भी एक मेडिटेशन हो सकता है? जी हां! रंग मेडिटेशन करने का एक बेहतरीन तरीका हो सकते हैं. मेडिटेशन ज्यादा कुछ नहीं है, ये बस एक तरीका है, जिसमें मन को सारे विचारों, परेशानियों और टेंशन से फ्री कर शांति से एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित किया जाता है. मेडिटेशन तब होता है जब अपने पास्ट और फ्यूचर को भुलाकर माइंड बस वर्तमान के बारे में सोचा जाता है.

ज़रूरी नहीं की मेडिटेशन अकेले बैठकर ध्यान करने से ही हो. हर वो काम जिसे पूरे मन और ध्यान से किया जाता है वो मेडिटेशन जैसे ही फायदे दे सकता है. रंगों से मेडिटेशन करना आज के समय में किफायती और कारगर दोनों है. आइए जानते हैं इस कलरिंग मेडिटेशन के फायदों के बारे में

कलरिंग मेडिटेशन के फायदे 

– मेडिकल क्विगोंग के अनुसार कलर भरते समय ब्रेन के राइट और लेफ्ट दोनों साइड्स एक्टिव होते हैं. क्रिएटिव थिंकिंग और डिसीजन मेकिंग एक साथ होती है, जिससे ब्रेन का विकास होता है और मेंटल हेल्थ इम्प्रूव होती है.

– एक जगह पर बैठकर आंख बन्द करना और अपनी सांसों पर ध्यान लगाने से ज्यादा आसान है एंजॉय करते-करते कलर भरकर मेडिटेशन करना. ये शांति के साथ ही खुशी और संतुष्टि भी देता है. एक कलर आर्ट पूरा करने के बाद जीत जैसी खुशी होती है, जिससे साइकोलॉजिकल फायदा होता है.

ये भी पढ़ें: क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

ये भी पढ़ें: गुड लुक्स के लिए सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे करें केयर
– स्ट्रेस कम करने में भी ये मेडिटेशन मदद करती है. कलर भरते समय माइंड का पूरा फोकस दूसरी चिंताओं से दूर रंग भरने पर रहता है, ऐसे में बॉडी से स्ट्रेस रिलीज़ हो जाता है और बॉडी हील होती है.
– बढ़ती उम्र के साथ व्यक्ति की लाइफ में प्रॉब्लम्स भी बढ़ने लगती हैं और उम्र के साथ ही बचपन वाली क्रिएटिविटी खो जाती है. कलरिंग से मेडिटेशन तो होता ही है, साथ में क्रिएटिव स्किल्स भी बढ़ती हैं और दोबारा बच्चा बनकर बचपन जीने का मौका मिलता है.

Tags: Health tips, Lifestyle, Mental health

Source link

Brahmastra Twitter Review: बरसों की कड़ी मेहनत के बाद बनी ‘ब्रह्मास्त्र’, जानिए दर्शकों का रिएक्शन

3120 सरकारी टीचरों के पदों पर इस राज्य में निकली बंपर भर्ती, यहां करें आवेदन | JSSC teacher recruitment jobs, government teacher jobs