in

रसोई में मौजूद ये 4 चीज़ें सेहत की हैं दुश्मन, कम करें इनका सेवन वरना होंगे बड़े नुकसान

हाइलाइट्स

एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल करने से हार्ट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.बहुत अधिक नमक हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है.

हर किसी के रसोई में कई तरह की खाने-पीने की चीज़ें मौजूद होती हैं. इनमें से कुछ सेहत के लिए हेल्दी होती हैं तो कुछ नुकसान पहुंचाने वाली. कई बार प्रॉपर जानकारी ना होने के कारण लोग अनहेल्दी फूड्स का सेवन करते रहते हैं. आप हर दिन खाना पकाने के लिए जिन चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं, उनमें से तीन-चार चीजें सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाने वाली होती हैं. आइए यहां जानें, कौन सी वे चीज़ें हैं, जिनका अधिक इस्तेमाल करना हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं.

चीनी हो सकती है नुकसानदायक
चीनी हर घर के किचन में मौजूद होती है. इसके बिना काम भी नहीं चल सकता है. कोई भी मीठा खाने-पीने का फूड आइटम बनाने के लिए चीनी ज़रूरी है. सुबह की चाय फीकी मिल जाए तो अधिकतर लोगों का मूड ऑफ हो जाता है. टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, चाय, कॉफी, मिल्कशेक, हलवा या कोई भी स्वीट डिश में आप अधिक चीनी डालते हैं तो जरा संभल जाएं. अत्यधिक मात्रा में एडेड शुगर का सेवन हाई ब्लड प्रेशर, इंफ्लेमेशन, वजन बढ़ना, डायबिटीज, फैटी लिवर डिजीज का कारण बन सकता है. ये समस्याएं ऐसी हैं, जो हृदय रोग, स्ट्रोक के जोखिम को भी बढ़ाती हैं.

इसे भी पढ़ें: रोजमर्रा की ये 5 आदतें आपको बना सकती हैं डायबिटीज का मरीज

मैदा का ज्यादा सेवन वजन बढ़ाए
रिफाइंड फ्लोर, जिसे मैदा भी कहा जाता है. ये फूड आइटम भी हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. हर दिन लोग मैदे से बनी कुकीज़, बिस्किट, ब्रेड, पास्ता, मैगी, केक, आदि का सेवन करते हैं. जब आप मैदा अपनी डाइट में अधिक शामिल करने लगते हैं तो इससे कब्ज तो होगा ही, साथ ही वजन बढ़ना, चयापचय संबंधी समस्याएं, हृदय रोग और यहां तक ​​कि कैंसर भी हो सकता है. चूंकि, मैदा रिफाइन प्रॉसेस से होकर गुजरता है, इसलिए इसमें फाइबर, विटामिन बी, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ई आदि की कमी हो जाती है.

अधिक नमक से हो सकता है बीपी हाई
कुछ लोगों की आदत होती है भोजन में ऊपर से भी नमक डालकर खाने की. आपकी ये आदत सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. बहुत अधिक नमक हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है. अधिकांश लोग नमक का सेवन प्रतिदिन बहुत अधिक करते हैं. यदि आप सोडियम का सेवन कम करेंगे तो कई तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है, जिससे असमय मौतों को भी रोका जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: क्या डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं गन्ने का जूस? जानिए इससे जुड़े फैक्ट्स

एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल करना
कुछ लोग पूरी, पकौड़े आदि तलने के लिए तेल का अधिक इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में कड़ाही में तेल बच जाता है और इसी तेल को कई बार इस्तेमाल करते रहते हैं. यह आपके परिवार को बीमार कर सकता है. इससे हार्ट संबंधित समस्याएं होने का रिस्क बढ़ जाता है. स्ट्रोक, हार्ट अटैक, डायबिटीज, वजन बढ़ना, जोड़ों में दर्द, कई तरह के कैंसर आदि हो सकते हैं.

इन चीज़ों को सेवन करने का सही तरीका
आप चीनी, नमक, तेल आदि का सेवन करना छोड़ नहीं सकते हैं, क्योंकि इनके बिना कोई भी खाना नहीं बन सकता है. ये सामग्री ऐसी हैं, जिनका इस्तेमाल नमकीन, मीठी चीज़ों को बनाने के लिए करना ही होता है. ऐसे में इनका सेवन सीमित मात्रा में करें. नमक को सब्जी, दाल में डालें, लेकिन ऊपर से भोजन में मिलाकर ना सेवन करें. आप चाहें तो चीनी का हेल्दी ऑप्शन जैसे गुड़, शहद का यूज कर सकते हैं. रिफाइंड आटे की जगह आप फाइबर से भरपूर आटे का सेवन करें जैसे रागी, चोकरयुक्त गेहूं से बनी रोटी खाएं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

काम्या पंजाबी पैर में चोट लगने के बाद भी कर रही हैं शूटिंग, बोलीं- ‘टीम और क्रू सब ध्यान रख रहे हैं’

ITBP में Constable के 293 पदों पर निकली भर्ती, 10 वीं पास करें आवेदन | itbp recruitment 2022 apply for 290 post, government jobs