in

राजू श्रीवास्तव समेत कम उम्र के इन 5 सेलिब्रिटीज ने हार्ट अटैक से गंवाई जान, डॉक्टर बोले- युवाओं पर भी खतरा

हाइलाइट्स

कुछ महीनों पहले फेमस सिंगर केके की कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई थी.पिछले साल 40 साल के सिद्धार्थ शुक्ला भी इसी तरह मौत के मुंह में चले गए थे.

Celebrities Died Of Heart Attack: हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले युवाओं में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. हर साल हजारों की तादाद में कम उम्र के लोग इस वजह से मौत के मुंह में जा रहे हैं. मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की बुधवार को दिल्ली एम्स में मौत हो गई. उन्हें 41 दिन पहले हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद वे मौत से जंग लड़ रहे थे. राजू की उम्र 58 साल थी और वे अपनी बेहतरीन फिटनेस के लिए भी मशहूर थे. पिछले कुछ सालों में देश के कई युवा कलाकारों की हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की वजह से मौत हो चुकी है. इन सेलिब्रिटीज के बारे में जान लेते हैं.

टीवी एक्टर दीपेश भान
‘भाभी जी घर पर हैं’ सीरियल से नाम कमाने वाले 41 साल के टीवी एक्टर दीपेश भान की 23 जुलाई को क्रिकेट खेलते वक्त स्ट्रोक की वजह से मौत हो गई थी. वे अपनी जबरदस्त फिटनेस की वजह से सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरते थे, लेकिन अचानक दुनिया छोड़कर चले गए. उनकी मौत से सभी हैरान रह गए थे.

मशहूर सिंगर केके
बॉलीवुड के मशहूर सिंगर केके इसी साल 31 मई को कोलकाता में म्यूजिक कॉन्सर्ट कर रहे थे, उसी दौरान उन्हें कार्डियक अरेस्ट आ गया. 53 साल के सिंगर को तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. केके की फिटनेस भी अच्छी मानी जाती थी, लेकिन अचानक मौत हो गई.

यह भी पढ़ेंः ब्रेन को खोखला कर देती है अल्जाइमर डिजीज ! डॉक्टर ने किया बड़ा खुलासा

सुपरस्टार पुनीत राजकुमार
साउथ के सुपरस्टार पुनीत राजकुमार की पिछले साल अक्टूबर में हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. उनकी उम्र महज 46 साल थी. हैरानी वाली बात है कि उन्हें हार्ट अटैक जिम करते वक्त आया था और वे अपनी फिटनेस के लिए काफी मशहूर थे. बिल्कुल ऐसा ही कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के साथ भी हुआ.

एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला
रियलिटी शो बिग बॉस और टीवी सीरियल से इंडस्ट्री में पहचान बनाने वाले सिद्धार्थ शुक्ला की हार्ट अटैक की वजह से पिछले साल सितंबर में मौत हो गई थी. 40 साल के सिद्धार्थ अपनी फिटनेस को लेकर काफी संजीदा थे, लेकिन कम उम्र में ही उनकी जान चली गई.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज से याददाश्त हो रही कमजोर? 20 मिनट में ऐसे तेज होगी मेमोरी

इन एक्टर्स की भी हार्ट अटैक से हुई मौत
बॉलीवुड एक्टर मिथिलेश चतुर्वेदी 67 साल के थे और उनकी बीती 3 अगस्त को हार्ट अटैक की वजह से मौत हो गई थी. उनके अलावा मिर्जापुर वेब सीरीज से फेमस हुए 36 साल के ब्रह्म स्वरूप मिश्रा की सीने में अचानक दर्द की वजह से मौत हो गई थी. अब तक बॉलीवुड के कई सितारे हार्ट डिजीज की वजह से दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. यह घातक ट्रेंड बढ़ रहा है.

क्या कहती हैं कार्डियोलॉजिस्ट?
नई दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल की कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा के मुताबिक आज के दौर में कम उम्र के लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. ज्यादा तनाव, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, हाई लिपिड्स, फैमिली हिस्ट्री, मोटापा, गलत ईटिंग हैबिट्स और बहुत कम फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल हार्ट डिजीज की बड़ी वजह बन रही है. इसके अलावा स्मोकिंग, पॉल्यूशन समेत अन्य कई फैक्टर भी हार्ट डिजीज के लिए जिम्मेदार होते हैं. कई बार बॉडी बनाने के चक्कर में युवा सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं और बिना डॉक्टर की सलाह के जिम में जाकर एक्सरसाइज करते हैं. ऐसा करने से भी हार्ट अटैक का खतरा रहता है.

हार्ट अटैक से कैसे करें बचाव?
डॉ. वनीता कहती हैं कि हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट या अन्य हार्ट डिजीज से बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल हेल्दी रखने की जरूरत होती है. आपको अपना ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल और वजन कंट्रोल करना होगा. खाने पीने को लेकर सावधानी बरतनी होगी. रोज एक्सरसाइज करनी होगी और स्मोकिंग से दूरी बनानी होगी. आपको कम ऑयल वाला घर का बना हुआ खाना खाना चाहिए, स्वस्थ व्यक्तियों को भी रेगुलरली चेकअप कराना चाहिए और जो लोग हार्ट की समस्याओं से जूझ रहे हैं उन्हें समय पर दवाई लेनी चाहिए. किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए.

Tags: Cardiac Arrest, Fitness, Health, Heart attack, Lifestyle, Raju Srivastav, Trending news

Source link

Raju Srivastav Love Story: शादी में शिखा को देखा और दिल दे बैठे थे राजू श्रीवास्तव 12 साल बाद मिली हां

World Gratitude Day 2022: जिन्होंने आपके हर सुख-दुख में दिया साथ, उनका इन खास तरीकों से जताएं आभार