in

रूखी त्वचा के लिए शहद है बेहद फायदेमंद, 3 तरीके से बनाएं हनी फेस पैक, पाएं सॉफ्ट, स्मूद स्किन

हाइलाइट्स

शहद लगाने से त्वचा का नेचुरल मॉइस्चर का स्तर बरकरार रहता है. शहद लगाने से एक्जिमा और सोरायसिस के लक्षण कम होते हैं.

Honey Benefits for Dry Skin: कुछ लोगों की त्वचा बेहद ऑयली होती है, तो कुछ की ड्राई और किसी-किसी की त्वचा ड्राई, ऑयली दोनों ही नज़र आती है. सबसे ज्यादा परेशानी ड्राई स्किन वालों को होती है. खासकर, सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा और भी अधिक ड्राई हो जाती है. कितने भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगा लें, समस्या कम नहीं होती है. ऐसे में नेचुरल चीजों से त्वचा की ड्राइनेस को कम करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद का इस्तेमाल त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए वर्षों से किया जाता रहा है. आज भी कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में शहद का इस्तेमाल होता है. शहद में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा की ड्राइनेस को कम करते हैं, स्किन को हेल्दी और मुलायम बनाए रखते हैं. यदि आपकी त्वचा भी बहुत अधिक ड्राई रहती है, तो आप शहद का इस्तेमाल यहां बताए गए तरीकों से करना शुरू कर दें.

इसे भी पढ़ें: शहद से आ सकता है स्किन पर निखार, ऐसे करें इस्तेमाल

ड्राई स्किन के लिए शहद के फायदे

स्टाइलक्रेज डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, त्वचा के लिए शहद के फायदे कई हैं. इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के नेचुरल मॉइस्चर के स्तर को बरकरार रखते हैं. जिनकी त्वचा रूखी होती है, उसमें नमी की कमी होती है. इस तरह से शहद का इस्तेमाल से इसमें मौजूद तत्व त्वचा में नमी को बंद कर देता है, जिससे स्किन सॉफ्ट, नर्म और हेल्दी बनती है. नियमित शहद लगाने से कई तरह की स्किन संबंधित समस्याएं जैसे एक्जिमा और सोरायसिस के लक्षण कम होते हैं. इससे आपकी त्वचा अधिक रूखी नहीं होगी. त्वचा की इन समस्याओं के साथ-साथ जलन, कट, घाव, सूजन भी शहद से ठीक हो सकता है. शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन इंफेक्शन, घावों को जल्दी भरता है. इतना ही नहीं, कम उम्र में होने वाली झुर्रियों, झाइयों, फाइन लाइंस की समस्या, डार्क सर्कल आदि से भी स्किन को बचाए रखता है. इतना ही नहीं, शहद त्वचा के पीएच बैलेंस को भी बरकरार रखता है. गहराई से त्वचा की साफ-सफाई करता है, एक्सफोलिएट करता है.

ड्राई स्किन के लिए शहद से बना फेस पैक

एक कटोरी में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच ग्लिसरीन लें. तीनों के मिक्स करके चेहरे पर अच्छी तरह से इस फैस पैक को लगाएं. 15 मिनट के लिए सूखने दें, उसके बाद पानी से त्वचा को साफ कर लें. त्वचा कोमल और निखरी नज़र आने लगेगी. ड्राइनेस भी कम होगी. शहद, हल्दी और ग्लिसरीन से बने इस फेस पैक को सर्दियों में ज़रूर करें ट्राई.

शहद और केले से तैयार फेस पैक भी ड्राई स्किन की समस्या को कम करता है. इससे त्वचा पर नमी बरकरार रहती है. स्किन मुलायम होती है. एक चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच पके हुए केले का गूदा एक साथ मिक्स कर लें. इस फेस पैक को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

शहद, दूध और बेसन को मिलाकर फेस पैक बनाएं. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच शहद, दो बड़ा चम्मच दूध और एक चम्मच बेसन चाहिए. इन तीनों को बाउल में मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं. सूखने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें. बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड भी माइल्ड एक्सफोलिएंट का काम करता है. इन दोनों को जब शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं तो स्किन साफ और नरिश होती है.

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care, Skin care in winters

Source link

सनी देओल चाहते हैं एक बार फिर रिलीज हो ब्लॉकबस्टर ‘गदर’, जानें आखिर क्या है वजह

अनुपम खेर की मां दुलारी देवी बोलीं- ‘दोनों बेटों से ज्यादा PM मोदी पसंद हैं’, कंगना रनौत ने दी प्रतिक्रिया