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लंबी उम्र तक जीना चाहते हैं तो आज से ही अपनाएं ये 5 तरीके, मिलेगा फायदा

हाइलाइट्स

7 से 9 घंटे की नींद लें तो कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं और लंबी उम्र जी सकते हैं. आप स्‍क्रीन टाइम को जल्‍द से जल्‍द कम करें और सोने के पैटर्न में सुधार लाएं.

Proven Ways to Quickly Extend Lifespan: लंबी उम्र की चाहत सभी को होती है लेकिन अनजाने में ही हम ऐसी लाइफस्‍टाइल जीने लगते हैं जो हमारे लाइफस्‍पैन को 5 से10 साल कम करने का काम करती है. एमडीवीआईपी के एक नए अध्ययन से पता चला है कि ज्‍यादातर लोग लंबे समय तक जीना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि अपने जीवन को कैसे बढ़ाया जाए. अध्ययन में पाया गया कि शोध में हिस्‍सा लेने वाले  87% लोगों का कहना है कि वे लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए कदम उठाना चाहते हैं और आधे से अधिक 100 या उससे अधिक उम्र (53%) तक जीना चाहते हैं. हालांकि, 4 में से 3 लोगों, यानी कि 74% लोग ऐसे थे जो अधिक दिनों तक जीने की वजह को नहीं जानते . ईटदिसनॉटदैट के मुताबिक, अगर आप अपने डाइट और लाइफस्‍टाइल में हेल्‍दी आदतों को शामिल करें और पॉजिटिव रहें तो लंबी आयु जी सकते हैं. तो आइए जानते हैं लंबी उम्र जीने के लिए क्‍या है सही तरीका.

लंबी उम्र तक जीने का ये है सही तरीका

विटामिन डी का सेवन
क्‍लीवलैंड क्‍लीनिक के मुताबिक, विटामिन डी की कमी एक आम वैश्विक समस्या है. दुनिया भर में लगभग 1 बिलियन लोगों में विटामिन डी की कमी है. दरअसल, विटामिन डी मजबूत हड्डियों, मांसपेशियों और इम्‍यूनिटी को मजबूत रखने के लिए जरूरी होता है. वैसे तो हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से सूरज की रोशनी के संपर्क में आकर विटामिन डी बनाता है. लेकिन इसकी कमी होने पर आप अपने डाइट में सैल्मन, टूना और डेयरी (जो कि फोर्टिफाइड होते हैं) जैसी चीजों को शामिल कर इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. इसकी कमी आपके आयु को कम कर सकती है.

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सकारात्‍मक सोच
हार्वर्ड टी.एच. के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन  में ये पाया गया है कि खुश रहना और आशावादी होना जीवन काल को बढ़ाने में काफी मदद करता है. अगर आप अपने जीवन में सकारात्मक सोच रखते हैं और आशावादी विचार के साथ जीवन जीते हैं तो ये आपके दीर्घायु होने और बीमारियों से बचे रहने में काफी मदद करता है. इसके और भी कई फायदे होते हैं.

स्‍क्रीन टाइम कम करना
आप जितना अधिक सोशल मीडिया पर समय बिताएंगे, आपकी नींद उतनी कम होती जाएगी. कम नींद की वजह से शरीर रात के समय खुद को हील नही कर पाता और एजिंग प्रोसेस तेजी से बढ़ने लगता है. इससे डिप्रेशन, स्‍ट्रेस, इंफ्लामेशन होने लगते हैं और उम्र कम होने लगती है. इसलिए जरूरी है कि आप स्‍क्रीन टाइम को जल्‍द से जल्‍द कम करें और सोने के पैटर्न में सुधार लाएं.

मशरूम का सेवन
अगर आप डाइट में मशरूम को शामिल करें तो इससे आपके हेल्‍थ को काफी फायदा मिलेगा और आप अधिक दिनों तक जी सकेंगे. इंटरनल मेडिसीन, एमडी डॉ. मो. कारा ने बताया कि मशरूम में विटामिन डी, सेलेनियम, एर्गोथायोनीन और ग्लूटाथियोन पाया जाता है जो ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस और फ्री रेडिकल्‍स डैमेज को तेजी से हील करता है. इसमें और भी कई फायदे हैं जो हमारे शरीर के जरूरी अंगों को हील करने और हेल्‍दी रखने में काफी मदद करता है.

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7 से 9 घंटे की नींद
आंतरिक चिकित्सा और एंडोक्रिनोलॉजी में प्रमाणित बोर्ड और एमडीवीआईपी में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एंड्रिया क्लेम्स का कहना है कि नींद की कमी कई बीमारियों जैसे टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग, मोटापा और अवसाद को बढ़ाता है और ये बीमारियां आपके जीवनकाल को कम करती है. नींद की कमी मानसिक बीमारियों को भी बढ़ाने का काम करती हैं. ऐसे में अगर आप 7 से 9 घंटे की नींद लें तो आप इन बीमारियों से बच सकते हैं और लंबी उम्र जी सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

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