in

लंबी जिंदगी जीने के लिए खूब खाएं अंगूर ! लिवर की कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

हाइलाइट्स

अंगूर माइक्रोबायोम फंक्शन को भी बूस्ट करके ब्रेन पर पॉजिटिव असर डालता है.इसमें विटामिन C काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

Grapes Health Benefits: अंगूर खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है. हर उम्र के लोग अंगूर को बड़े स्वाद के साथ खाते हैं. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो लोगों को निरोगी रखकर लंबी जिंदगी जीने में मदद करते हैं. इसका खुलासा एक हालिया स्टडी में हुआ है. पश्चिमी देशों में अधिकतर लोग हाई फैट वाली डाइट लेना पसंद करते हैं, जिससे लिवर से संबंधित परेशानियों हो जाती हैं. वर्तमान समय में भारत में भी लिवर संबंधी बीमारियों के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में खाने पीने का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. नई स्टडी में बताया गया है कि कैसे अंगूर को डाइट में शामिल करने से बीमारियों से राहत मिलेगी. इस बारे में जान लीजिए.

यह भी पढ़ेंः मीठा खाने से नहीं होगी डायबिटीज? एक्सपर्ट की राय जानकर हैरान रह जाएंगे

क्या कहती है स्टडी?
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक एक हालिया स्टडी में पता चला है कि अपने एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों के कारण अंगूर फैटी लिवर के खतरे को कम कर सकता है. यह स्टडी कैलिफोर्निया ग्रेप्स कमीशन की आर्थिक मदद से की गई थी. स्टडी में कहा गया है कि हर दिन 2 कप अंगूर खाने से हेल्थ बेहतर होती है और कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. ऐसा होने से आप लंबी जिंदगी जी सकते हैं. यह स्टडी चूहों पर की गई थी. जानकारों के मुताबिक हाई फैट फूड्स का सेवन करने वाले लोगों को फैटी लिवर और सिरोसिस का रिस्क ज्यादा होता है. लंबे समय तक इस समस्या को इग्नोर करने से लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों से घट रहा जिम का क्रेज? हकीकत जान ले

हर किसी को होता है फायदा?
शोधकर्ताओं का कहना है कि अंगूर का सेवन करना सभी लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. अंगूर माइक्रोबायोम फंक्शन को भी बूस्ट करके ब्रेन पर पॉजिटिव असर डालता है. हालांकि  डायबिटीज अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को अंगूर खाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए. इस स्टडी में शामिल कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि फिलहाल यह शोध चूहों के ऊपर किया गया था, जिसमें यह बातें निकलकर सामने आई हैं. अब देखना होगा कि आगे की रिसर्च में इंसानों पर अंगूर के सेवन का कितना असर देखने को मिलेगा.

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत
अंगूर में भरपूर मात्रा में विटामिंस मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसमें विटामिन C काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. बेहतर इम्यून सिस्टम बैक्टीरियल व वायरल इंफेक्शन को रोकने में सक्षम होता है. अंगूर में पानी भी खूब होता है, जिससे व्यक्ति हाइड्रेट रह सकता है. खासतौर से गर्मियों और बरसात के मौसम में यह फल सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. कुछ रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि इसकी ऑक्सीडेटिव प्रॉपर्टी कैंसर सेल्स को डेवलप होने से रोकती हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

PHOTOS: रुपाली गांगुली ने की भगवान गणेश की पूजा, सोनू सूद सहित ये सेलेब्स गणपति विसर्जन में हुए शामिल

Video: भोजपुरी सॉन्ग ‘दुगो मरद से प्यार कईले’ पर बोल्ड दिखी खेसारी की हीरोइन, दीवाना बना देंगे सिजलिंग मूव्स!