in

लहसुन छीलने का ये है सबसे आसान तरीका, दुनियाभर के शेफ करते हैं इस तरीके को फॉलो

हाइलाइट्स

इस तरीके से लहसुन छीलने के लिए आपको केवल एक अच्‍छे चाकू की जरूरत होती है. दुनियाभर के शेफ लहसुन को छीलन के लिए क्रश मेथड का ही इस्‍तेमाल करते हैं.

Easiest Way To Peel Garlic: जब भी आप किचन में कुछ टेस्‍टी फूड बनाने की सोचते हैं तो सबसे जरूरी चीजों में से एक लहसुन सबसे पहले दिमाग में आता है. फिर चाहे आपको विंटर में सूप या स्‍टू बनाने हों, चिकन करी बनाना हो या किसी भी तरह की स्‍वादिष्‍ट सब्जियां या कबाब. हर खाने में लहसुन होना सबसे जरूरी समझा जाता है. ऐसे में ताजा लहसुन छीलना कई लोगों के लिए सबसे मुश्किल कामों में से एक होता है. अक्‍सर लोग इस झमेले से बचने के लिए या तो बाजार में मिलने वाले लहसुन पेस्‍ट को घर ले आते हैं या बिना छिलके वाले लहसुन का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन इसके इस्‍तेमाल से सब्जियों में वो फ्लेवर नहीं आता जो ताजा लहसुन से आता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आप ताजा लहसुन को बिना ज्‍यादा मेहनत के किस तरह छील सकते हैं और वो भी बिना अधिक समय लगाए.

लहसुन छीलने का सबसे आसान तरीका

क्‍या कहते हैं शेफ
ईटदिस डॉट कॉम के मुताबिक, इंस्टीट्यूट ऑफ कलिनरी एजुकेशन में शेफ-इंस्ट्रक्टर माइकल हैंडल के अनुसार, लहसुन को छीलने का सबसे आसान तरीका है क्रश मेथड. एक बार जब आप लहसुन को क्रश विधि से छीलना सीख जाते हैं तो आपके लिए इसे सही तरीके से काटना सीखना भी आसान हो जाता है.

इसे भी पढ़ें : ग्रेवी वाली सब्जी में तेल ज्यादा हो जाए तो फॉलो करें ये टिप्स, एक्स्ट्रा ऑयल होगा बैलेंस

 

क्‍या है क्रश मेथड
-सबसे पहले लहसुन के सिरे को काटकर निकाल दें. फिर इसे एक कटिंग बोर्ड पर इस तरह रखें जिसका मूल सिरा आपकी ओर हो.
-बोर्ड को फिसलने से बचाने के लिए उसके नीचे एक हल्‍का गीला सा किचन टॉवल रख सकते हैं.
-अब लहसुन को काटने के लिए आप शेफ़ चाकू यानी कि चौड़े चाकू का इस्‍तेमाल करें.
-लहसुन की कली के ऊपर 6-8 इंच के शेफ़ के चाकू का सपाट भाग रखें ताकि नुकीला भाग आपसे दूर हो.
-अब अपनी हथेली के निचले हिस्‍से का उपयोग करते हुए चाकू के सपाट हिस्से को लहसुन की कलियों पर दबाएं. आप बॉडी वेट भी दे सकते  हैं.
-आवश्यक हो तो आप चाकू के ब्लेड से इसे दोबारा दबाएं.
-अब आप आसानी से लहसुन की कलियों का छिलका निकाल सकेंगे.

पनीर टमाटर की सब्जी बनाने का सिंपल तरीका आगे देखें…

क्रश करने का तरीका सबसे अच्छा क्यों है
विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा करने से  पहली बात तो ये कि आपको किसी मशीन आदि की जरूरत नहीं पड़ती, एक अच्‍छे चाकू से ही आपका काम आसान हो जाता है. य‍ही नहीं,आप काम करने के दौरान ही ऐसा झट से कर सकते  हैं और मल्टीटास्किंग मेथड से लहसुन को छील भी सकते हैं और कूच भी सकते  हैं. ऐसा करने से लहसुन का स्वाद अधिक अच्छा रहता है क्‍योंकि ऐसा करने से इसके इस्‍तेमाल तक इसमें सल्फर मौजूद रह पाता है. यह मेथड स्‍लो कुकिंग के लिए  खास तौर पर काफी फायदेमंद होता है.

Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Bigg Boss 16: ‘बीबी की अदालत’ में उठे सौंदर्या शर्मा और गौतम विज के रिश्तों पर सवाल

शाहरुख खान के बर्थडे पर आपको उनकी जिस तस्वीर का था इंतजार, लीजिए अब वो आ गई है सामने