in

लिप्स का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

हाइलाइट्स

हेल्दी होंठों के लिए रात में नारियल का तेल इस्तेमाल करें. होंठों पर अच्छा मॉइश्चराइजर और लिपस्टिक ही अप्लाई करें. हफ्ते में दो बार होंठों पर शहद और नींबू का पेस्ट लगाएं.

Home Remedies for Pigmented Lips : आजकल लोग खूबसूरत दिखने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. आपकी मुस्कुराहट खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती है. इसलिए सभी को अपने होंठों का विशेष ध्यान रखना चाहिए लेकिन ध्यान रखने के बाद भी कुछ कारणों से आपके होंठ काले पड़ सकते हैं जिनमें केमिकल युक्त कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, रेगुलर स्मोकिंग, धूप के संपर्क में अधिक आना या अन्य कई कारण हो सकते हैं. आप होंठों के कालेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचारों को अपना सकते हैं जैसे नारियल का तेल, नींबू और शहद, एलोवेरा, खीरा या अन्य घरेलू उपचारों के इस्तेमाल से आपके होंठों को पोषण मिलता है जिससे होंठ हेल्दी रहते हैं. आइए जानते हैं, कुछ ऐसी ही आसान होम रेमेडीज के बारे में.

आइए जानते हैं होंठों के कालेपन को दूर करने के ये घरेलू उपचार –
• नारियल का तेल-
स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के अनुसार नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपके होंठों को मुलायम बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. नारियल तेल आपके होंठों को ड्राई और काला होने से बचाता है. आप होंठों पर इसका इस्तेमाल रोजाना एक से दो बार कर सकते हैं.

• शहद और नींबू-
शहद के साथ नींबू मिलाकर इस्तेमाल करने से आपके होंठ मुलायम होते हैं. यह मिक्सचर होंठों की गंदगी को बाहर कर कालेपन को दूर करने में भी मदद करता है. एक चम्मच नींबू के रस के साथ शहद मिलाएं और अपने होंठों पर 15 से 20 मिनट तक स्क्रब करें और पानी से धो ले. अच्छे रिजल्ट्स के लिए इस मिक्सचर का इस्तेमाल दिन में एक बार जरूर करें.

• एलोवेरा-
एलोवेरा स्किन और बालों की देखभाल करने के साथ होंठों के कालापन को दूर करने में भी मदद करता है. आधा चम्मच एलोवेरा जेल लेकर अपने होंठों पर अप्लाई करें, थोड़ी देर बाद होंठों को पानी से धो ले.

• खीरा-
खीरे में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो कालेपन को दूर करने में कारगर होते हैं और इससे होंठों को नमी भी मिलती है. इसके इस्तेमाल के लिए खीरे के टुकड़े काटकर अच्छे से पीस ले. इस पेस्ट को होंठों पर 15 से 20 मिनट लगाकर पानी से धो ले.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में कैसा हो डाइट प्लान? डाइटिशियन से जानें हेल्दी रहने के टिप्स

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle

Source link

राजामौली की RRR को ऑस्कर में भेजने के लिए US के डिस्ट्रीबयूर ने छेड़ा अभियान, 10 हजार लोगों से मांगे वोट