in

लिवर के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है हनुमान फल, जानिए कैसे

हाइलाइट्स

हनुमान फल (लक्ष्मण फल) में मौजूद टॉक्सिन ल‍िवर की रक्षा करते हैं. हनुमान फल के तेल की मालिश से गठिया के दर्द में राहत मिलती है. अल्सर की समस्या में बेहतरीन औषधि माना जाता है हनुमान फल.

Health Benefits of Soursop : लिवर शरीर का मुख्य हिस्सा होता है, यह खाने को पचाने के अलावा शरीर के दूसरे भागों में पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम भी करता है. अनहेल्दी लिवर के कारण हर समय कमजोरी लगना, भूख कम लगना, उल्टी होना, नींद ना आना, दिनभर थकान महसूस होना, तेजी से वजन घटने के साथ लिवर में सूजन जैसी समस्याएं होने लगती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं लिवर के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है हनुमान फल. हनुमान फल को सॉरसॉप भी कहा जाता है. इस फल का स्वाद खाने में स्ट्रॉबेरी और अनानास के जैसा लगता है, जिसका उपयोग एक औषधि के रूप में किया जाता है. हनुमान फल में विटामिन और मिनरल्स भरपूर पाए जाते हैं.आइए जानते हैं हनुमान फल से होने वाले फायदों के बारे में.

हनुमान फल के फायदे :
अल्सर में उपयोगी :
हेल्थ लाइन के अनुसार हनुमान फल का सेवन करने से पेट के अल्सरेटिव घावों या गैस्ट्रिक अल्सर को कम करने में मदद मिलती है, इसके अलावा यह लिवर को अल्सर से होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक है.

कैंसर से बचाव :
हनुमान फल संभावित रूप से कैंसर सेल्स को खत्म करने में मदद कर सकता है, इस फल में फाइबर और विटामिन C की उच्च मात्रा होती है, जो कैंसर जैसी बीमारियों को होने से रोकते हैं.

बैक्टीरिया से लड़ता है :
इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने और बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर, शरीर को बीमारियों से बचाते हैं.

सूजन को कम करे :
इससे सूजन में काफी राहत मिलती है दरअसल, हनुमान फल में पाए जाने वाले सूजन-रोधी गुण दर्द को शांत करते हैं और जोड़ों के लचीलेपन में भी सुधार करते हैं और सूजन को भी कम करते हैं. हनुमान फल के काढ़े से मालिश करें.

लि‍वर को नुकसान से बचाता है:
हनुमान फल का सेवन कार्बन टेट्राक्लोराइड और एसिटामिनोफेनके टॉक्सिन से ल‍िवर की रक्षा करते हुए बिलीरुबिन के हाई लेवल को सामान्य स्तर तक लाने में मदद कर सकता है और बॉडी के टॉक्सिंस को बाहर निकालता है.

इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

इसे भी पढ़ेंः जानें चाय को बार-बार गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या है इसके पीछे का कारण

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Source link

सीमा सजदेह ने बताया क्यों सोहेल खान को दिया था तलाक, 5 साल से अलग रह रहे थे दोनोंं

‘Bhatar Tera Kamjor Hai’ में पवन सिंह की आइटम गर्ल बन बोल्ड हुई ये भोजपुरी एक्ट्रेस, दिखा सिजलिंग अवतार; VIDEO