in

लेदर का सोफा साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में आ जाएगी नए जैसी चमक

हाइलाइट्स

सोफे की कंडीशनिंग करने के लिए सिरके में अलसी का तेल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.सोफे पर लगे काले धब्बों को हटाने के लिए आप टमाटर और नींबू के रस की मदद ले सकते हैं.

Leather sofa cleaning tips: घरों में सफाई का सिलसिला समय-समय पर चलता ही रहता है. वहीं घर की सफाई में पानी का इस्तेमाल भी जमकर किया जाता है. हालांकि लेदर को पानी से साफ नहीं किया जा सकता है. जिसके चलते लेदर के सोफे (Leather sofa) को साफ करना कई लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान ट्रिक्स की मदद से लेदर के सोफे को चुटकियों में चमकाया जा सकता है. वैसे तो घर की आम चीजों को आप नॉर्मल साबुन और पानी की मदद से क्लीन कर सकते हैं. मगर लेदर की चीजों पर पानी का इस्तेमाल करने से इनके खराब होने का डर रहता है. वहीं ड्राई क्लीनिंग से लेदर के सोफे को चमकाना आसान नहीं होता है. तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ लेदर क्लीनिंग टिप्स के बारे में, जिसकी मदद से आप लेदर के सोफे को बिल्कुल नए जैसा बना सकते हैं.

पानी और सिरके से करें साफ

लेदर के सोफे को साफ करने से लिए सबसे पहले सोफे पर जमा धूल-मिट्टी को वैक्यूम क्लीनर से साफ कर दें. अब बराबर मात्रा में पानी और सिरके का घोल तैयार करें. इसके बाद घोल में साफ कपड़ा भिगोकर निचोड़ लें और इससे सोफे को साफ करें. अब किसी सूखे कपड़े से सोफे को पोंछ कर सुखा लें. ध्यान रहे कि सोफे को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

ये भी पढ़ें: घर को क्लीन रखने के लिए इन तरीकों की लें मदद, धूल-मिट्टी और जर्म्स से मिलेगी राहत

सोफे की कंडीशनिंग करें

सोफे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद इसकी कंडीशनिंग करना न भूलें. इससे आपके लेदर सोफे की चमक बरकरार रहेगी. सोफे की कंडीशनिंग करने के लिए सिरके में अलसी का तेल मिलाकर सोफे पर लगा दें. अब सूखने के बाद सोफे को साफ कपड़े से पोंछ लें. ऐसा करने से आपका लेदर सोफा बिल्कुल नए जैसा चमकने लगेगा.

लेदर सोफे के निशान मिटाने के टिप्स

लेदर के सोफे पर लगे मार्कर के दागों को मिटाने के लिए आप एरोसोल स्प्रे, यूकेलिप्टस ऑयल या फिर अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं ग्रीस के निशान को छुड़ाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग बेस्ट हो सकता है. इसके अलावा सोफे पर लगे काले धब्बों को हटाने के लिए आप टमाटर और नींबू के रस की मदद भी ले सकते हैं. इन चीजों को सोफे पर लगाकर छोड़ दें और कुछ समय बाद साफ कपड़े से पोंछने पर सोफे के दाग तुरंत गायब हो जाएंगे.

इन चीजों को करें ट्राई

लेदर के सोफे को साफ करने से लिए आप नेल पॉलिश, नेल रिमूवल, टूथ पेस्ट, बेबी वाइप जैसी चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मगर सोफे पर इन्हें लगाने के पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें और सोफे का रंग उड़ने की स्थिति में इन चीजों को लगाने से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Exclusive! ‘ऊंचाई’ से बदली बॉलीवुड कोरियोग्राफर शबीना खान की जिंदगी, फिल्म को बताया करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट

द कपिल शर्मा शो में जाह्नवी कपूर ने किया खुलासा, बोनी कपूर किन हरकतों से हैं परेशान