in

लैपटॉप स्क्रीन पर पड़ गए हैं दाग और स्क्रैच तो हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये तरीके

हाइलाइट्स

रबिंग अल्कोहल की मदद से लैपटॉप की स्क्रीन साफ कर सकते हैं. लैपटॉप का स्क्रैच साफ करने के लिए इरेजर का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है.

Laptop cleaning tips: लैपटॉप का इस्तेमाल तो लगभग सभी करते हैं. खासकर कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम का कल्चर और ऑनलाइन क्लासेज शुरू होने के बाद लैपटॉप का इस्तेमाल काफी आम हो गया है. हालांकि ज्यादा यूज करने के चलते लैपटॉप की स्क्रीन (Laptop screen) अक्सर गंदी भी हो जाती है. ऐसे में कुछ आसान तरीकों का इस्तेमाल करके आप लैपटॉप की स्क्रीन पर लगे दागों को आसानी से रिमूव कर सकते हैं. दरअसल लैपटॉप की स्क्रीन साफ करने के लिए ज्यादातर लोग गीले कपड़े से स्क्रीन को पोंछ कर क्लीन कर लेते हैं. बेशक इससे स्क्रीन की गंदगी आसानी से साफ हो जाती है. मगर इस मेथेड से लैपटॉप की स्क्रीन पर लगे स्क्रैच और जिद्दी दागों को हटाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं कुछ लैपटॉप क्लीनिंग टिप्स, जिसे फॉलो करके आप लैपटॉप को बिल्कुल नए जैसा चमका सकते हैं.

इरेजर से करें साफ

लैपटॉप की स्क्रीन पर लगा स्क्रैच साफ करने के लिए इरेजर का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. इसके लिए इरेजर की मदद से लैपटॉप की स्क्रीन को हल्के हाथों से रब करें. अब 4-5 मिनट तक रगड़ने के बाद लैपटॉप स्क्रीन का स्क्रैच तुरंत गायब हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: सफर में साथ रखते हैं लैपटॉप तो जानें किस तरह से करें इसकी हिफाजत

रबिंग अल्कोहल का करें इस्तेमाल

रबिंग अल्कोहल की मदद से आप लैपटॉप के साथ-साथ टीवी और मोबाइल की स्क्रीन भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए स्क्रीन को पोंछ कर साफ कर लें. अब रबिंग अल्कोहल में माइक्रोफाइबर कपड़ा डिप करके स्क्रीन पर रगड़ें. इससे स्क्रीन पर लगे सारे दाग रिमूव हो जाएंगे और आपकी स्क्रीन बिल्कुल नए जैसी चमकने लगेगी.

ये भी पढ़ें: बारिश में भीगे फोन को खराब होने से बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

पेट्रोलियम जेली की लें मदद

लैपटॉप की स्क्रीन पर लगा स्क्रैच और दाग रिमूव करने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए लैपटॉप की स्क्रीन पर पेट्रोलियम जेली लगाकर माइक्रोफाइबर कपड़े से रब करें और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. अब कुछ समय बाद कपड़े से पोंछने पर आपकी स्क्रीन साफ हो जाएगी.

स्क्रैच रिमूवर से मिटाएं दाग

लैपटॉप का दाग हटाने के लिए आप स्क्रैच रिमूवर की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी काफी कारगर साबित हो सकता है. वहीं मार्केट में कई स्क्रैच रिमूवर आसानी से मौजूद रहते हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप लैपटॉप, टीवी और स्मार्ट फोन की स्क्रीन को आसानी से चमका सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

ऋत्विक साहोरे और लीजा मिश्रा ने बताए ‘दूर अखियों से’ गाने की शूटिंग के रोमांचक किस्से

हॉलीवुड हीरो की तरह हैंडसम और हंक दिखता है यह स्टारकिड, सुपरस्टार परिवार ने खास अंदाज में विश किया बर्थडे