in

लोहे की चीजों से जंग हटाने के लिए ट्राई करें ये नुस्खे, घर के खिड़की-दरवाजों की बदलेगी रंगत

हाइलाइट्स

नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर हटा सकते हैं जंग.जंग रिमूव करने के लिए आप सैंड पेपर की मदद ले सकते हैं.

Tips and trick: बारिश के मौसम में कुछ चीजों को भीगने से बचाना काफी मुश्किल होता है. जहां बरसात होने से पहले लोग बाहर पड़ी चीजों को समेट कर घरों में रखना शुरू कर देते हैं. वहीं घर के खिड़की दरवाजों को पानी से बचाना नामुमकिन हो जाता है. जिसके चलते लोहे के खिड़की और दरवाजों में जंग (Rust)लगना भी शुरू हो जाता है. ऐसे में कुछ आसान तरीकों से खिड़की और दरवाजों को चुटकियों में साफ किया जा सकता है. दरअसल मानसून के दौरान घर में लगे लोहे के खिड़की और दरवाजों पर लगातार बारिश की बौछार पड़ती रहती है. जिसके कारण लोहे में जंग लग जाता है. इससे न सिर्फ आपके घर की शोभा बिगड़ जाती है बल्कि जंग लगने से ये खिड़की और दरवाजे जल्दी खराब भी हो जाते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं मानसून में लोहे के खिड़की और दरवाजे साफ करने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप जंग से तुरंत निजात पा सकते हैं.

सैंड पेपर की लें मदद

लोहे की चीजों से जंग रिमूव करने के लिए आप सैंड पेपर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए जंग लगी खिड़की या दरवाजे को पोछ कर साफ कर लें. अब इस पर सैंड पेपर रब करें. कुछ देर तक सैंड पेपर रगड़ने से जंग पूरी तरह से छूट जाएगा और घर के दरवाजे-खिड़की चमकने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: काली पड़ी चाय की छन्नी को साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके, मिनटों में चमकने लगेगी नए जैसी

बेकिंग सोडा और नींबू का करें इस्तेमाल

लोहे की खिड़की और दरवाजे से जंग को साफ करने में नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी काफी कारगर नुस्खा हो सकता है. इसके लिए 1 कटोरी पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर घोल तैयार करें. इस घोल को जंग वाली जगह पर अप्लाई करें. कुछ देर बाद ब्रश से साफ करने पर जंग रिमूव हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:  मानसून में ऐसे करें घर की सफाई, बारिश में भी क्लीन और स्मेल फ्री रहेगा घर

सफेद विनेगर से साफ करें जंग

लोहे के दरवाजे और खिड़की से जंग रिमूव करने के लिए आप सफेद सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एसिडिक नेचर का होने के कारण सफेद सिरका लोहे से जंग हटाने के साथ-साथ स्टील का जंग रिमूव करने का भी असरदार तरीका है. इसके लिए सबसे पहले सिरके को स्प्रे बोतल में भरें. अब जंग लगी खिड़की और दरवाजे पर सिरके को स्प्रे कर दें. कुछ देर बाद सैंड पेपर से रगड़ने पर लोहे और स्टील की चीजों पर लगा जंग आसानी से छूट जाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

शैलेश लोढ़ा ने शबीना अदीब का मशहूर शेर लिख असित मोदी पर कसा तंज? जानें क्या बोले एक्टर

रेस्टोरेंट में जलवे बिखेरती दिखीं प्रियंका चोपड़ा, मलाला यूसुफजई और पति निक जोनस के साथ गोल गप्पे