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वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स, ये चीजें भी हो सकती हैं फायदेमंद

हाइलाइट्स

स्‍प्राउट्स से मिल सकते हैं सभी जरूरी पोषक तत्‍व. वजन कम करने के लिए बीन्‍स का करें सेवन.साबुत अनाज के सेवन से देर तक भरा रहता है पेट.

Weight Loss Food: वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज से ज्‍यादा अहम होती है डाइट. किसी भी व्‍यक्ति को वजन कम करने के लिए 30 प्रतिशत एक्‍सरसाइज और 70 प्रतिशत डाइट पर ध्‍यान देना जरूरी है. ज्‍यादातर लोग वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज को अधिक अहमियत देते हैं जो कुछ ही दिनों में वजन तो कम कर देती है लेकिन शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी हो जाती है. पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में स्‍प्राउट्स को शामिल किया जा सकता है. स्‍प्राउट्स में पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो वजन को कम करने के साथ मसल्‍स को रिपेयर करने में भी मदद करते हैं.
स्‍प्राउट्स का सेवन ब्रेकफास्‍ट में करने से पेट अधिक देर तक भरा हुआ महसूस होता है. वजन कम करने के लिए स्‍प्राउट्स के अलावा बीन्‍स और अन्‍य रूट वेजिटेबल्‍स को डाइट में शामिल किया जा सकता है. चलिए जानते हैं स्‍प्राउट्स के अलावा कौन से फूड आइटम्‍स वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

बीन्‍स और फलियां
वजन घटाने में बीन्‍स और फलियां फायदेमंद हो सकती हैं. हेल्‍थलाइन के अनुसार स्‍प्राउट्स के साथ यदि नियमित रूप से बीन्‍स और फलियों का सेवन किया जाए तो वजन तेजी से कम होता है. ये फूड आइटम्‍स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्‍टम को मजबूत कर सकते हैं. बीन्‍स और फलियों के लिए डाइट में दाल, ब्‍लैक बीन्‍स, किडनी बीन्‍स और मूंग को शामिल किया जा सकता है.

साबुत अनाज
कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि वजन को कम करने में साबुत अनाज फायदेमंद हो सकते हैं. इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्‍म को सुधारने में मदद कर सकते हैं. साबुत अनाज में ओट्स, ब्राउन राइस और किनोआ बेहतरीन ऑप्‍शन हो सकते हैं.

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ग्रेपफ्रूट
ग्रेपफ्रूट में फाइबर और पोषक तत्‍व हाई होते हैं जिस वजह से वजन को मेंटेन करने में मदद मिल सकती है. ग्रेपफ्रूट में इंसुलिन रेसिसटेंस पॉवर होती है जो ब्‍लड शुगर लेवल को कम कर सकती है. ये शरीर के मेटाबॉलिज्‍म में भी सुधार कर सकता है. यदि खाना खाने के आधे घंटे पहले इसका सेवन किया जाए तो पेट अधिक देर तक भरा हुआ लगता है साथ ही कम कैलोरी खाई जाती हैं.

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स्‍प्राउट्स
स्‍प्राउट्स में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बेहद जरूरी है. स्‍प्राउट्स में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर होते हैं इसलिए इसका भरपूर सेवन किया जा सकता है. एक कटोरी स्‍प्राउट्स से शरीर को प्रोटीन, फाइबर और सभी जरूरी न्‍यूट्रिएंट्स मिल सकते हैं. ये पेट को देर भरा रखने में मदद भी कर सकते हैं. इसमें मूंग, मसूर, चना, किडनी बीन्‍स और छोले को शामिल किया जा सकता है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

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