in

वजन कम करने के लिए शुरू कर दें टहलना, जानें प्रतिदिन कितनी देर, कितने कदम चलना है ज़रूरी

हाइलाइट्स

वजन कंट्रोल में रखने के लिए प्रतिदिन लगभग 10 हजार स्टेप्स ज़रूर चलना चाहिए. प्रतिदिन 30 मिनट ब्रिस्क वॉक करने से लगभग 150 से भी अधिक कैलोरी बर्न होती है.

Walking Benefits for Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं. कुछ लोग वेट लॉस डाइट फॉलो करते हैं, तो कुछ दिन भर में सिर्फ एक बार खाते हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी होते हैं, जो घंटों में जिम जाकर वर्कआउट करते हैं, पर क्या आप जानते हैं की इंटेंस वर्कआउट किए बिना भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं? जी हां, यदि आप प्रतिदिन थोड़ी देर टहलें या फिर चलें, तो भी वेट लॉस करने में सफल हो सकते हैं. हां, इसके लिए ये जानना बेहद ज़रूरी है कि वॉक करने का सही तरीका क्या है, कितनी देर और कितने स्टेप्स हर दिन चलने चाहिए. आइए जानते हैं यहां वजन कम करने के लिए किस तरह फायदेमंद है चलना.

इसे भी पढ़ें: 10 गलतियां जो आपके वेट लॉस जर्नी में रुकावट डालती हैं?

वजन कम करने के लिए कितनी देर चलना चाहिए?
यदि आपका वजन बढ़ रहा है और काम की व्यस्तता के कारण आप जिम जाकर वर्कआउट नहीं कर पाते हैं, तो सुबह में बस प्रतिदिन वॉक करना शुरू कर दें. मायोक्लिनिक डॉट ओआरजी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, चलने से वजन कम हो सकता है बशर्ते कि आपको सही टेक्नीक पता हो. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितनी देर तक और कितनी तीव्रता से चलते हैं, साथ ही डाइट भी वेट लॉस में मुख्य भूमिका निभाता है. फिजिकल एक्टिविटी के साथ ही, कैलोरी को डाइट से कम करना, वजन कम करने में काफी हद तक मदद करता है. यदि आप नियमित रूप से टहलते हैं, तो इससे कैलोरी बर्न होती है. वॉकिंग वजन कम करने के लिए बेहद आसान तरीका है.

कितनी देर चलें
यदि आप प्रतिदिन 30 मिनट भी ब्रिस्क वॉकिंग करते हैं, तो इससे लगभग 150 से भी अधिक कैलोरी बर्न होती है. आप जितना अधिक और तीव्रता से टहलेंगे, उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न होगी. हालांकि, अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार ही टहलना या फिर दौड़ना चाहिए, क्योंकि किसी भी चीज को अधिक करने से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. इससे आपको मांसपेशियों में दर्द, शारीरिक चोट, बर्नआउट का रिस्क भी बढ़ सकता है. यदि आप पहली बार टहलना शुरू कर रहे हैं, तो शुरुआत में हल्की तीव्रता से और कम चलें. धीरे-धीरे स्पीड, इंटेंसिटी और दूरी को बढ़ाएं.

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

वजन कम होने पर ना छोड़े टहलना
कुछ लोगों का वजन कम होते ही, वे सारी फिजिकल एक्टिविटी करना बंद कर देते हैं, ऐसा बिल्कुल भी ना करें. वजन कम करने के बाद एक्सरसाइज करना और भी आवश्यक हो जाता है. वॉकिंग, रनिंग या किसी भी तरह की फिजिकिल एक्टिविटी के साथ हेल्दी डाइट लेना ना भूलें.

प्रतिदिन कितने स्टेप्स चलें
यदि आप चाहते हैं कि आपका वजन कंट्रोल में रहे और जल्दी से कम हो जाए तो आप प्रतिदिन लगभग 10 हजार स्टेप्स ज़रूर चलें. हालांकि, शुरुआत 2000 स्टेप्स से करें और फिर धीरे-धीरे ही स्टेप्स बढ़ाकर 10 हजार प्रतिदिन करें. साथ ही खानपान में ताजी हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, दालें, लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स , लीन प्रोटीन, हेल्दी फैट्स आदि शामिल करें. यदि आपको वजन कम करने से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए, तो एक्सपर्ट की राय अवश्य लें.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

अंकिता लोखंडे प्रेग्नेंसी पर बोलीं-‘अभी तो मैं खुद बेबी हूं’, सुनकर ऐसा था ऑनस्क्रीन सास का रिएक्शन!

कैसे शुरू हुई 52 साल के निर्माता रवींद्रन संग 32 वर्षीय मशहूर एक्ट्रेस की Love Story, वायरल हुई दोनों की PICS