in

वजन घटाने के लिए चिप्‍स, फ्रेंच फ्राइज़ छोड़ने की नहीं पड़ेगी ज़रूरत, इन हेल्‍दी चीजों से करें इन्‍हें रिप्‍लेस

हाइलाइट्स

आप खाने में फुल फैट क्रीम की जगह ग्रीक योगर्ट का इस्‍तेमाल करें. कैन जूस की बजाय फ्रेश जूस वजन कंट्रोल में रखने में मदद करता है.

Healthy Foods For Losing Weight: अनहेल्‍दी फूड हैबिट्स हमारे वजन को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में डायटीशियन यह सलाह देते हैं कि खाने में अधिक से अधिक प्रोटीन और हरी सब्जियों को शामिल किया जाए. इस वजह से जिन लोगों को कोल्‍ड ड्रिंक्‍स, फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्‍स आदि खाने का शौक है, वे निराश हो जाते हैं. उनके लिए वेट कंट्रोल करना असंभव सा लगता है, लेकिन आपको बता दें कि आप चाहे तो ऐसी चीजों को खाते हुए भी अपने वजन को कम कर सकते हैं. फिटएंडवेल के मुताबिक, इसके लिए ज़रूरी है कि आप कुछ ट्रिक्‍स का इस्‍तेमाल करें और अपने खाने के ऑप्‍शन में थोड़ा सा बदलाव लाएं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप अपने खाने में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं और अपने वजन केा भी कंट्रोल रख सकते हैं.  

वजन घटाने के लिए इन हेल्‍दी चीजों से करें अनहेल्‍दी खाने को रीप्‍लेस 

सॉफ्ट ड्रिंक्‍स  की जगह पिएं प्‍लेन सोडा
कोक या किसी भी तरह के कोल्‍ड ड्रिंक में चीनी काफी पाया जाता है, जो वजन को तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में आप सिंपल सोडा कैन लें और उसमें जूस या नीबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें. ये आपकी सेहत और वजन दोनों को भी अच्‍छा रखेगा.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

फुल फैट क्रीम की जगह ग्रीक योगर्ट
अगर आप फुल फैट क्रीम का इस्‍तेमाल खाना बनाने और खाने के लिए करते हैं तो आप इसके बदले ग्रीक योगर्ट का इस्‍तेमाल करें. आप इसे दूध की जगह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसमें कैलोरी कम और प्रोटीन अधिक होता है.

पोटैटो चिप्‍स की बजाय पॉप कॉर्न
पॉप कॉर्न में कम कैलोरी होती है, जिसे आप स्‍नैक्‍स के रूप में कभी भी बनाकर खा सकते हैं. आप इसे अनहेल्‍दी पोटैटो चिप्‍स की जगह खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

कैन जूस की बजाय फ्रेश जूस
बाजार में मिलने वाले कैन जूस में काफी कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करता है. इसके बदले आप घर में फ्रेश जूस बना सकते हैं.

फ्रेंच फ्राई की जगह बेक्‍ड पोटैटो
आप बाजार में मिलने वाले फ्रेंच फ्राई के बदले घर पर आलू को बेक करें और इसे स्‍नैक्‍स के रूप में खाएं. इसके सेवन से आपका वजन कम होगा.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

Celeb Education: क्या उर्वशी रौतेला ने IIT से पढ़ाई की है? बॉलीवुड के बजाय कुछ और था सपना..

Koffee With Karan 7: जैकी श्रॉफ की वजह से हमेशा असुरक्षित महसूस करते थे अनिल कपूर, जानिए क्या है माजरा