in

वाशिंग मशीन से कपड़े धोने के बाद भी आ रही है बदबू? अपनाएं ये 5 टिप्स

हाइलाइट्स

बदबू से छुटकारा पाने के लिए कपड़ों को तेज धूप में सुखाना चाहिए. समय-समय पर करें वॉशिंग मशीन की सफाई. कपड़ों से बैक्‍टीरिया को हटाने के लिए करें विनेगर का प्रयोग.

Washing Tips-  लाइफ को ईजी बनाने के लिए वर्तमान में अधिकतर लोग वॉशिंग मशीन का प्रयोग करते हैं. वॉशिंग मशीन से कपड़े धोने से मेहनत और समय दोनों की बचत हो जाती है. कई बार अच्‍छा डिटर्जेंट और अच्‍छी कंपनी की वॉशिंग मशीन यूज करने के बाद भी कपड़ों में बदबू रह जाती है. खासकर बारिश के मौसम में ये बदबू सारी मेहनत पर पानी फेर देती है. कपड़ों से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे-सीलन, डिटर्जेंट की महक या ढंग से कपड़ों की सफाई न होना. ऐसे में कपड़ों को दोबारा धोने के अलावा कोई ऑप्‍शन नहीं बचता. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्‍स जिनकी सहायता से कपड़ों में आ रही बदबू से छुटकारा मिल सकता है.
कपड़ों को करें पूरा ड्राई
कपड़ों से आ रही बदबू कई लोगों को परेशान कर सकती है. स्‍पीड क्‍वीन डॉट कॉम के अनुसार वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के बाद भी यदि बदबू रह जाती है तो उसे दोबारा धोने की बजाय तेज धूप में पूरी तरह से ड्राई किया जा सकता है. तेज धूप में कपड़े सुखाने से काफी हद तक बदबू निकल जाती है.

करें डिटर्जेंट में कटौती
वॉशिंग मशीन में धोने के बाद कपड़ों से बदबू आती है तो इसका कारण कपड़ें में रह जाने वाला एक्‍स्‍ट्रा डिटर्जेंट हो सकता है. कपड़ों में रह जाने वाला डिटर्जेंट बैक्‍टीरिया को बढ़ावा देता है जिस वजह से स्किन प्रॉब्‍लम हो सकती है. इसलिए मशीन में उतना ही डिटर्जेंट का प्रयोग करें जितनी आवश्‍यकता हो.
करें विनेगर का प्रयोग
कई बार फफूंदी की वजह से भी धुले हुए कपड़ों में बदबू आ जाती है. फफूंदी से छुटकारा पाने के लिए विनेगर का प्रयोग किया जा सकता है. कपड़े धोते समय वॉशिंग मशीन में डिटर्जेंट के साथ थोड़ा सा विनेगर मिलाने से कपड़ों की बेहतर ढंग से सफाई हो जाती है साथ ही बैक्‍टीरिया भी मर जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः ब्रेन के लिए खतरनाक हो सकता है इन 5 चीजों का सेवन ! आज ही बना लें दूरी

मशीन की करें सफाई
वॉशिंग मशीन में पनप रहे बैक्‍टीरिया या जर्म्‍स कपड़ों में बदबू का कारण हो सकते हैं. कपड़ों के साथ वॉशिंग मशीन की सफाई पर भी ध्‍यान देना जरूरी है. हर 15 दिनों में मशीन की क्‍लीनिंग जरूरी होती है. कई बार वॉशिंग मशीन में लगी रबर पर डिटर्जेंट या गंदगी जमा हो जाती है जिस वजह से उसमें बैक्‍टीरिया हो जाते हैं. मशीन की सफाई के लिए किसी एक्‍सपर्ट की सलाह लेना बेहतर होगा.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

आमना शरीफ ने मालदीव वेकेशन से शेयर कीं खूबसूरत PHOTOS, अनोखी ड्रेस में समुद्र किनारे टहलती दिखीं एक्ट्रेस

नेशनल सिनेमा को सेलिब्रेट करते हुए धोखा राउंड डी कॉर्नर दर्शकों के लिए लेकर आई एक खास तोहफा