in

विंटर में टूर का कर रहे हैं प्‍लान तो इन 5 बातों की तैयारी पहले से कर लें, लास्‍ट टाइम में नहीं होगी परेशानी

हाइलाइट्स

ऑनलाइन होटल बुकिंग करते वक्‍त सारी जानकारी ले लें.आप सारे सामान की लिस्‍ट बनाकर पर्स में रख सकते हैं.

Winter Travel Tips: विंटर शुरू होने वाला है और कई लोग सर्दी को एन्‍जॉय करने के लिए नवम्बर के महीने में टूर प्‍लान कर रहे हैं. इस महीने में देश के लगभग सभी हिस्सों में ठंड पड़ने लगती है. इस समय देश के कई हिस्सों में बर्फ़बारी की शुरुआत भी हो जाती है. लोग पहाड़ी जगहों पर बर्फ़बारी का मज़ा उठाने निकलने लगते हैं और सर्दी के मौसम का लुत्‍फ उठाते हैं. लेकिन सर्दियों में घूमना कई लोगों के लिए मुश्किल भरा भी होता है. ऐसे में अगर नवंबर की ठंड को बिना किसी मुश्किल के एन्‍जॉय करना चाहते हैं तो इन टिप्‍स की मदद ले सकते हैं. इन्‍हें फॉलोकर आपका सर्दियों में घूमने का मज़ा दोगुना होगा और लास्‍ट टाइम में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

विंटर टूर से पहले इन बातों का रखें ख्‍याल   

मौसम का अपडेट रखें
ठंड में मौसम में सफ़र को आसान बनाने के लिए पहले से ही वहां के मौसम का अपडेट ले लें. ऐसा करने से आप वहां के लायक सही कपड़े या चीजों को साथ में कैरी कर पाएंगे. अगर साथ में बच्‍चे हैं तो आप उनके खाने पीने और पहनने की व्‍यवस्‍था भी सही तरीके से कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: पैराग्लाइडिंग के शौकीन लोगों के लिए ‘जन्नत’ हैं ये 4 डेस्टिनेशंस

भौगोलिक जानकारी भी लें
आप जहां भी जाने का प्‍लान बना रहे हैं वहां से जुड़ी सारी जानकारी पहले से ले लें. मसलन,आप जहां रुकेंगे वहां के आसपास कैसी जगहें हैं. ऐसा करने से आपको घूमने में आसानी होगी और आप बेहतर तरीके से जगह को एक्‍सप्‍लोर कर पाएंगे.

कपड़ों की पैकिंग
विंटर में घूमने के लिए कपड़ों की पैकिंग मुश्किल लगती है. ऐसे में आप एक लिस्‍ट बनाएं कि आपके पास क्‍या है और आप कितने दिन तक टूर पर रहेंगे. फिर ये देखें कि आप किन कपड़ों को रिपीट पहन सकते हैं. ऐसा कर लेने से आपको गरम कपड़ों के पैकिंग में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें: फैमिली के साथ घूमने के लिए शानदार जगह है कलिम्पोंग, यहां के 3 टूरिस्ट प्लेस कर देंगे हैरान

पहले से बुक करें होटल
गर्मी के मौसम में आप कहीं भी आसानी से ठहर सकते हैं लेकिन विंटर में आपको कई चीजों का ध्‍यान देना होता है. मसलन रूम हीटर है या नहीं, गर्म पानी मिलेगा या नहीं आदि. इसलिए आप पहले से ही होटल की खोज ले लें और बुक करा लें.

फर्स्‍टएड बॉक्‍स रखें
विंटर में ट्रैवल करते वक्‍त अपने साथ एक छोटा सा बॉक्‍स या पर्स रखें और उसमें सर्दी, खांसी, बुखार, दर्द आदि की कुछ दवाओं को अपने साथ ज़रूर रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel, Winter

Source link

करणवीर बोहरा को महंगा पड़ा पूनम पांडे संग रोमांस, नेटिजेंस ने लगाई एक्टर की क्लास- देखें VIDEO

अक्षय कुमार और रोहित शेट्टी के बीच हुई भिड़ंत, वायरल हुआ VIDEO, जानिए पूरा सच