in

विंटर में बच्‍चे नहीं पड़ेंगे बीमार, अगर डाइट में शामिल करेंगे ये 6 इम्‍यूनिटी बूस्‍टर चीजें

हाइलाइट्स

बच्‍चों के खाने में लहसुन का सेवन खूब करें. गुड शरीर की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करता है.

Immunity Booster Winter Foods For Kids: विंटर आते ही घर के बच्‍चों की सेहत का खास ख्‍याल रखने की जरूरत पड़ती है. दरअसल बदलते मौसम और बच्‍चों की इम्‍यूनिटी डाउन होने की वजह वे बार-बार खांसी सर्दी या फ्लू की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में आप उनकी डाइट में थोड़ा बदलाव लाएं और ऐसी चीजों को उन्‍हें खिलाएं जिससे उनकी इम्‍यूनिटी बूस्‍ट हो. पेरेंट्यून के मुताबिक, अगर बच्‍चों की इम्‍यूनिटी अच्‍छी रहेगी तो वे बीमार भी कम पड़ेंगे. तो आइए जानते हैं कि सदियों बच्‍चों को बीमारियों से बचाने के लिए इन 6 फूड को शामिल करें.

सर्दी में बच्‍चों के डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें

गुड
गुड बच्‍चों के शरीर को गर्म करता है. यह शरीर की इम्‍यूनिटी को भी बूस्‍ट करता है. इसके सेवन से आयरन की कमी नहीं होती और खांसी, सर्दी नहीं होती. अगर आप बच्‍चों को गुड़ के साथ अदरक दें तो उन्‍हें कफ की समस्‍या नहीं होगी और वे हेल्‍दी रहेंगे.

ये भी पढ़ें: बच्चों का आईक्यू लेवल बूस्ट करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

लहसुन
बच्‍चों को खाने में लहसुन का सेवन खूब कराएं. इसमें भरपूर मात्रा एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी फंगल, एंटी बैक्‍टीरियल, एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो बच्‍चे की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट रखने  के लिए जरूरी होता है.

हल्‍दी का सेवन
दो साल से अधिक उम्र के बच्‍चे को आप दूध में हल्‍दी मिलाकर दे सकते हैं. आप बच्‍चों के भोजन में भी हल्‍दी का इस्‍तेमाल करें. यह खांसी सर्दी जुकाम से बचाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: बच्चों की एकाग्रता बढ़ाने के लिए आजमाएं ये तरीके, पढ़ते समय नहीं भटकेगा ध्यान

अदरक का इस्‍तेमाल
अदरक में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम, विटामिन के, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, होते हैं जो खांसी सर्दी और बुखार से बच्‍चों को बचा सकता है. ऐेसे में आप उनके भोजन में अदरक का इस्‍तेमाल करें.

स्‍वीट पोटैटो का इस्‍तेमाल
आप स्‍वीट पोटैटो को उबाल लें और इसे छीलकर काट लें. अब इस पर नमक डालकर बच्‍चों को सर्व करें.आप चाहें तो इसे पराठे मे स्‍टफ कर भी उन्‍हें दे सकते हैं. इसमें भी भरपूर मिनरल्‍स और विटामिन होते हैं जो बच्‍चों को हेल्‍दी रखते हैं.

सौंफ का इस्‍तेमाल
आप रातभर सौंफ को भिगों लें और सुबह इस पानी को बच्‍चों कों पीने के लिए दें. ये उनकी इम्‍यूनिटी को इंप्रूव करने में मदद करेगा.

Tags: Health, Lifestyle, Parenting tips, Winter

Source link

सलमान खान की ‘टाइगर 3’ में नई एक्ट्रेस की हुई एंट्री, कैटरीना कैफ को देंगी कड़ी टक्कर

23 साल बाद अचानक एयरपोर्ट में आमने-सामने दिखे 2 गोविंदा, मजेदार था रिएक्शन, देखें वीडियो