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विटामिन B करता है माइंड को शार्प, जानिए डाइट में कैसे करें शामिल

हाइलाइट्स

फिश और मीट विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का अच्छा सोर्स हैं. विटामिन बी माइंड और मेमोरी को शार्प बनाता है. सब्जियों और डेयरी प्रोडक्ट्स से भी विटामिन बी की अच्छी खुराक मिलती है.

Best Sources of Vitamin B : फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए प्रॉपर डाइट का होना बहुत ज़रूरी है. विटामिन इस प्रॉपर डाइट का एक महत्वपूर्ण अंग हैं, ख़ासकर विटामिन बी. रिसर्च बताती है कि विटामिन बी का सेवन स्ट्रेस, डिप्रेशन से तो बचाता ही है, साथ ही पागलपन जैसी बड़ी समस्या का भी समाधान बनता है. हेल्दी और शार्प माइंड के लिए विटामिन बी एक अहम भूमिका निभाता है. बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स मेमोरी को तेज़ बनाते हैं और बढ़ती उम्र के साथ याद्दाश्त कमज़ोर होने की परेशानी से भी बचाते हैं. राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2),बायोटिन (विटामिन बी7), थियामिन (विटामिन बी1), पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी5) और नियासिन (विटामिन बी3) नर्व सिग्नल्स का ट्रांसमिशन अच्छा करते हैं और नर्व सैल्स के लिए एनर्जी रिजर्व बनाते हैं जो की ओवरऑल ब्रेन फंक्शनिंग को बेहतर करने में योगदान देते हैं. अब इतने फायदों से भरे विटामिन बी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना ज़रूरी है, आइए जानते हैं कैसे विटामिन बी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

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विटामिन बी को डाइट में ऐसे करें शामिल :
फिश – जीक्यू इंडिया डॉट कॉम के अनुसार ट्राउट फिश को कोबालिन (विटामिन बी12), थियामिन और नियासिन का अच्छा सोर्स माना जाता है. सीप, क्लैम और मसल्स जैसे सी फूड्स में भी भरपूर राइबोफ्लेविन और कोबालिन होता है. इसके अलावा सैल्मन फिश में भी कोबालिन, थियामिन, पैंटोथेनिक एसिड और पाइरिडोक्सिन की बढ़िया मात्रा होती है. इन सभी का सेवन बॉडी को अच्छी खासी विटामिन बी की खुराक दे सकता है.

मीट – चिकन और टर्की में नियासिन और पाइरिडोक्सिन मौजूद होता है साथ ही कोबालिन और राइबोफ्लेविन की उचित मात्रा के कारण ये विटामिन बी का अच्छा सोर्स बन जाता है, जिसका सेवन ब्रेन को शार्प बना सकता है. अंडों में भी भरपूर बायोटिन और राइबोफ्लेविन होता है.
हरी पत्तेदार सब्जियां – पालक, काले और रोमेन लेटिस जैसी सब्जियां फोलेट (विटामिन बी9) का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. हेल्दी माइंड के लिए इन सब्जियों का नियमित सेवन करना चाहिए.
डेयरी प्रोडक्ट्स – मिल्क प्रोडक्ट्स सुपरफूड होते हैं, इनमें ढेरों न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जिनमें विटामिन बी भी एक है. दूध-दही से बॉडी में राइबोफ्लेविन और कोबालिन की ज़रूरतें पूरी होती हैं. अलग अलग डेयरी प्रोडक्ट्स आपको टोटल विटामिन खुराक का 26% देते हैं, ज़रूरी है कि इन्हें अपनी डाइट में शामिल किया जाए.

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Tags: Health, Health tips, Lifestyle

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