in

विटामिन B12 की कमी आपकी सेहत को पहुंचा सकती है नुकसान, जानिए कैसे

हाइलाइट्स

विटामिन B12 शरीर के लिए जरूरी तत्व है.विटामिन B12 की कमी से बीमारी हो सकती है.विटामिन B12 डीएनए निर्माण में सहायक है.

Vitamin B12 Deficiency – हमें स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स की जरूरत होती है. ऐसे में अगर शरीर में किसी भी विटामिन व मिनरल्स की कमी होती है तो कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. शरीर में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन डी कितने जरूरी हैं, यह तो आपने सुना ही होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि विटामिन B12 भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. विटामिन B12 हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने और डीएनए के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लोगों में विटामिन B12 की कमी होना काफी आम है लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी कमी का एहसास नहीं होता. जिसके कारण अनेक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. विटामिन B12 का निर्माण हमारा शरीर नहीं करता, बल्कि इसे सप्लीमेंट के जरिए लेना पड़ता है. 

आइए जानते हैं विटामिन B12 की कमी के लक्षण और समस्याएं
विटामिन B12 की कमी के लक्षण
–वेब एम डी के अनुसार शरीर में कमजोरी, सांस फूलना, थकान, कब्ज, मुंह के छाले, एनीमिया, तनाव, चिड़चिड़ापन, त्वचा में पीलापन, मेमोरी लॉस, सिरदर्द, हाथ पैरों में अकड़न, बाल झड़ना और आंखों की समस्या.

विटामिन B12 की कमी से होने वाली समस्याएं
 एनीमिया
-विटामिन B12 की कमी शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण नहीं हो पाता. जिसके कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है. जिससे एनीमिया की परेशानी होती है.

स्किन की समस्या
-विटामिन B12 की कमी से त्वचा की कई समस्याएं हो सकती हैं. इससे त्वचा का रंग पीला दिखने लगता है. इसके अलावा इसकी कमी से स्किन इंफेक्शन हो सकता है. इसकी कमी से घाव का देरी से भरना और बालों का झड़ना ऐसी तमाम समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: स्वाद बढ़ाती है लेकिन दांत भी खराब करती है खट्टी इमली! ज्यादा खाने के ये हैं नुकसान

नर्वस सिस्टम को नुकसान
नर्वस सिस्टम को सही तरीके से काम करने के लिए विटामिन B12 की आवश्यकता होती है. इसकी कमी आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. जिससे आपको डिप्रेशन, अल्जाइमर, डिमेंशिया, मिर्गी और मेमोरी लॉस आदि समस्याएं हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

गर्भधारण करने में समस्या
विटामिन B12 की कमी से गर्भधारण करने में समस्या हो सकती है. इसकी कमी के कारण गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है और मां और बच्चे दोनों की सेहत में कमी आ सकती है.

विटामिन B12 की कमी को कैसे करें पूरा
विटामिन B12 मुख्य रूप से मांसाहारी चीजों में पाया जाता है. ऐसे में अगर आप नॉनवेजिटेरियन है तो मछली, चिकन, अंडे आदि विटामिन B12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. टूना फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और विटामिन B12 पर्याप्त मात्रा में होता है. शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए कुछ सप्लीमेंट्स लेने चाहिए. इसके अलावा आप सोयाबीन, ब्रोकली, मशरूम और दही आदि भी ले सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Entertainment TOP-5: कंगना रनौत राजनीति में आने को तैयार, ‘मायोसाइटिस’ से पीड़ित हैं सामंथा रुथ प्रभु

सोनाक्षी सिन्हा के फोन खोने से हुमा कुरैशी को क्यों लगता है डर? एक्ट्रेस ने किया दिलचस्प खुलासा