in

वेकेशन पर जाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, भूलकर भी न करें इस काम को नजरअंदाज

हाइलाइट्स

वेकेशन पर जाने से पहले ऑफिस से लास्ट मिनट में छुट्टी मांगना अच्छा इम्प्रेशन नहीं डालता है. छुट्टी पर जाने से पहले अपने काम को कुछ कलीग में डिस्ट्रीब्यूट कर दें.

Tips to manage office work before leave: आमतौर पर ज्यादातर ऑफिस गोइंग लोग अपने डेली शेड्यूल से बोर हो जाते हैं. ऐसे में लाइफ को खुलकर जीने के लिए लोगों को काम से ब्रेक लेने की जरूरत होती है. जिसके चलते कुछ लोग वेकेशन प्लान (Vacation plan) कर लेते हैं. मगर वेकेशन के चक्कर में काम को अवॉयड करना घाटे का सौदा साबित हो सकता है. इसलिए वेकेशन पर जाने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है.

दरअसल हॉलीडे की एक्साइटमेंट में लोग अक्सर ऑफिस से जुड़ी कुछ चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसके चलते आप वेकेशन को भी अच्छे से एन्जॉय नहीं कर पाते हैं. साथ ही ऑफिस में भी आपकी इमेज खराब होने का डर रहता है. हालांकि अगर आप चाहें तो वेकेशन पर जाने से पहले कुछ टिप्स फॉलो करके आसानी से वेकेशन का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.

सीनियर को बताएं

वेकेशन पर जाने से पहले ऑफिस से लास्ट मिनट में छुट्टी मांगना काफी रिस्की काम होता है. वहीं लीव न मिलने पर आपको अपना प्लान भी कैंसल करना पड़ सकता है. जाहिर है किसी भी वेकेशन का प्लान रातों रात नहीं बनता है. ऐसे में ऑफिस के सीनियर्स को पहले से ही वेकेशन की जानकारी देना न भूलें. साथ ही ऑफिस में छुट्टी के लिए एडवांस में एप्लीकेशन सबमिट कर दें.

ये भी पढ़ें: ऑफिस में लंच के बाद आता है आलस तो ये टिप्स करें फॉलो, एक्टिव और एनर्जेटिक रहेगी बॉडी

ऑफिस वर्क को बांटे

वेकेशन्स के दौरान आपकी गैरमौजूदगी में काम प्रभावित न हो इसलिए छुट्टी पर जाने से पहले अपने काम को कुछ कलीग में डिस्ट्रीब्यूट कर दें. इससे ऑफिस का काम भी नहीं रुकेगा और आपको वेकेशन के लिए छुट्टी भी आसानी से मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें: ऑफिस जाने के लिए ऐसे करें बेल्ट का सेलेक्शन, लगाते समय न करें ये गलती

अधूरा काम पूरा करें

कुछ लोग वेकेशन की एक्साइट में ऑफिस के कामों को भी पेंडिंग में रख देते हैं. जिसके चलते बाद में ऑफिस के कलीग को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसलिए वेकेशन की छुट्टी शुरू होने से पहले सभी पेंडिंग प्रोजेक्ट और ऑफिस के कामों को निपटाना बेहतर रहता है. इसके लिए आप ऑफिस में ओवरटाइम भी कर सकते हैं.

मीटिंग ऑर्गेनाइज करें

वेकेशन पर जाने से पहले अपनी टीम के साथ मीटिंग करना न भूलें. ऐसे में आप काम की जिम्मेदारियों को टीम के कंधे पर डालकर सभी के लिए टास्क डिसाइड कर सकते हैं. इससे ऑफिस में आपका काम नहीं रुकेगा और आप सुकून के साथ वेकेशन का आनंद ले पाएंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

‘हैरी पॉटर’ में सॉर्टिंग हैट को अपनी आवाज देने वाले हास्य अभिनेता लेस्ली फिलिप्स का निधन

दर्शकों को हंसाती नजर आएंगी करीना कपूर, तब्बू और कृति सेनन, जानें फिल्म की डिटेल्स