in

वेट लॉस में कारगर हो सकता है पत्ता गोभी का सूप, मिलेंगे कई हेल्थ बेनिफिट्स

हाइलाइट्स

यह सूप पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो कई फायदे देता है.इस सूप को आप घर पर आसान स्टेप्स से तैयार कर सकते हैं.

Cabbage Soup Benefits: अगर वजन कम करना चाहते हैं तो पत्ता गोभी का सूप ट्राई कर सकते हैं. यह सूप बहुत जल्दी वजन कम करता है. इस सूप का सेवन करने से एक हफ्ते में 4 किलो तक वजन कम हो सकता है. हालांकि वजन कम करने के लिए पत्ता गोभी सूप पीना चाहिए या नहीं, इस बात को लेकर लोगों के मिले-जुले विचार हो सकते हैं. इस सूप में कम कैलोरी होती हैं और इसका सेवन करने से भूख भी मिट सकती है. यह एक स्नैक के रूप में काम आ सकता है. अगर कम समय में ज्यादा वजन कम करना है तो यह सूप बेस्ट माना जा सकता है. इस सूप के फायदे और बनाने की विधि के बारे में जान लीजिए.

इसे भी पढ़ें: सर्वाइकल पेन की मुख्य वजह है लगातार सिटिंग, जानें बचाव के तरीके

पोषक तत्वों से होता है भरपूर
ईटिंग वेल डॉट कॉम के मुताबिक रोजाना 2 कप कैबेज सूप से लगभग 133 कैलोरीज, 3 ग्राम प्रोटीन, 7 ग्राम डाइटरी फाइबर, 19.8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0. 7 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 5. 2 ग्राम फैट, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, कैल्शियम 110 मिलीग्राम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम जैसे पोषक तत्व मिल सकते हैं.

सूप बनाने की रेसिपी
हेल्थलाइन के मुताबिक यह तेजी से वजन कम करने वाली डाइट में शामिल किया जा सकता है. एक हफ्ते के लिए इस सूप के सिवाय अन्य कुछ भी चीज का सेवन नहीं करना. अगर चाहें तो कुछ सब्जियां और बिना फैट वाला दूध पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए दो बड़े प्याज, दो हरी मिर्च, दो टमाटर, एक पत्ता गोभी, तीन गाजर, एक पैकेट मशरूम और 6 से 8 कप पानी लें. सभी सब्जियों को काट लें. 

ये भी पढ़ें: ये 5 संकेत जो बताते हैं आपका इम्यून सिस्टम हो रहा है कमजोर

अब बहुत कम मात्रा में प्याज को भून लें. इसके बाद बची हुई सब्जियों को भी इसमें एड कर दें. एक बार इसे उबाल दें और आधे घंटे के बाद इसका सेवन कर लें. अगर चाहें तो इसको थोड़ा सा और चटपटा करने के लिए नमक और मिर्च भी मिक्स कर सकते हैं. पालक जैसी नॉन स्टार्च वाली सब्जियां ऐड कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Bhojpuri: जन्मदिन विशेष-भोजपुरी के खनकदार गीत गवले बाड़ी आशा भोंसले, रउआ मालूम बा?

Asha Bhosle Birthday: आशा भोसले ने एक्टिंग में आजमाया था हाथ जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें