in

वे 5 पॉपुलर ब्यूटी हैक्स, जो स्किन को पहुंचाते हैं बुरी तरह से नुकसान

हाइलाइट्स

कभी भी नमक, चीनी या बेकिंग सोडा से स्‍क्रब ना करें.कई बार ऐसे ब्‍यूटी हैक्‍स स्किन को परमानेंट डैमेज कर सकते हैं.

Beauty Hacks That Can Damage Skin: बेहतर स्किन के लिए नेचुरल स्किन केयर को बेस्‍ट माना जाता है. ये स्किन को केमिकल से दूर रखने में मदद कर सकते हैं और इनका निगेटिव एफेक्‍ट स्किन पर नहीं पड़ता है. इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप हर तरह के ब्‍यूटी हैक्‍स को अपनी नाजुक स्किन पर आजमाते रहें. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले कई ऐसे पॉप्‍युलर हैक्‍स हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कई बार ये स्किन को परमानेंट डैमेज भी कर सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप किन ब्‍यूटी हैक्‍स को अपनी स्किन पर आजमाकर पछता सकते हैं.

स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले ब्‍यूटी हैक्‍स

पसीने की बदबू दूर करने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल
कई लोग पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं और इससे निजात पाने के लिए नींबू के रस का इस्‍तेमाल अपनी स्किन पर डायरेक्‍ट कर लेते हैं. आपको बता दें कि ऐसा करने से स्किन का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो सकता है और स्किन सेंसिटिव हो सकती है.

पिंपल्‍स या एक्‍ने में टूथपेस्‍ट लगाना
यह भी एक काफी पॉप्‍युलर ब्‍यूटी हैक्‍स है जिसमें यह दावा किया जाता है कि अगर आप पिंपल्‍स या एक्‍ने पर टूथपेस्‍ट लगाएं तो इससे ये गायब हो जाते हैं. लेकिन सच्‍चाई ये है कि ऐसा करने से पिंपल्‍स या एक्‍ने के दाग और भी गहरे हो सकते हैं. यही नहीं, स्किन पर जलन भी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है मॉर्निंग वॉक

नमक, चीनी या बेकिंग सोडा से स्‍क्रबिंग करना
इन तीनों में ही नुकीले क्रिस्‍टल होते हैं जो स्किन पर स्‍क्रैच कर सकते हैं. इनके प्रयोग से स्किन पर इंफ्लामेशन, जलन और रेडनेस हो सकता है.

हेयर स्‍प्रे से मेकअप सेट करना
अगर आप ऐसा करके खुद को स्‍मार्ट समझ रहे हैं तो बता दें कि यह स्किन के लिए घातक है. हेयर स्‍प्रे में कई ऐसे कैमिकल्‍स होते  हैं जो स्किन को डैमेज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वजन कम करने और बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है Healthy Fat, जानें हेल्दी फैट वाले 8 बेस्ट फूड्स

ग्‍लू से फेस मास्‍क बनाना
ग्लू में साइनाक्रायलेट होता है जो स्किन में चिपक जाता है. जब स्किन से ग्लू की लेयर उठाया जाता है तो इससे स्किन लेयर भी निकलने का खतरा रहता है. इससे चेहरे पर इंफेक्‍शन हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

VIDEO: सलमान खान ने निखत जरीन के साथ रोमांटिक सॉन्ग को किया रिक्रिएट, बॉक्सर बोलीं- ‘सपना सच हुआ’

कैंसर से जंग जीतने के बाद वाइफ किरण खेर के दोबारा काम शुरू करने पर बैचैन हो गए थे अनुपम खेर