in

वॉटर स्पोर्ट्स के शौकीन जरूर जाएं मालदीव, बेहद शानदार हैं ये 6 टूरिस्‍ट स्‍पॉट

हाइलाइट्स

माले अपनी खूबसूरती की वजह से हनीमून कपल्स के बीच काफी फेमस है.बनाना रीफ स्कूबा डाइविंग के लिए मालदीव की सबसे अच्छी जगहें में से एक है.

Place To Visit In Maldives: अनंत तक फैला नीला समुंदर और तट से टकराती हिंद महासागर की लहरें. फिल्‍मों में ऐसा नजारा हर किसी को रोमांचित कर देता है. इस रोमांच को आप भी अनुभव कर सकते हैं. दरअसल हिंद महासागर में  स्थित मालदीव पानी के शौकीन लोगों के लिए किसी जन्‍नत से कम नहीं है. यहां आकर आप घंटों बीच पर बैठकर इस नजारे को एंजॉय कर सकते हैं. अगर आप वॉटर स्‍पोर्ट्स पसंद करते हैं और इसके लिए बेस्‍ट डेस्टिनेशन की तलाश में हैं तो जरूर मालदीव जाएं. यह द्वीपीय देश जनसंख्या और क्षेत्र के लिहाज से एशिया का सबसे छोटा देश है जो कुल 1,192 द्वीपों से बना है. हालांकि सिर्फ 200 द्वीपों पर ही लोग रहते हैं. ऐसे में इन जगहों को एक्‍सप्‍लोर करने के लिए आप परिवार दोस्‍तों के साथ जरूर यहां आएं.

मालदीव की परफेक्ट डेस्टिनेशंस

माले सिटी: माले अपनी खूबसूरती की वजह से हनीमून कपल्स और वाटर स्पोर्ट्स लवर्स के बीच काफी फेमस है. यहां की ऊंची-ऊंची इमारतें, पेड़, द्वीप और नीला पानी पर्यटकों को काफी खींचता है. माले में एक अर्टिफिशियल बीच भी है जहां सैलानी स्विमिंग, कयाकिंग और वेकबोर्डिंग जैसी कई मजेदार वाटर एक्टिविटीज का मजा लेने आते हैं.

ये भी पढ़ें: इन 10 जगहों की हवा में घुला है रोमांस, जिंदगीभर नहीं भूल पाएंगे यादें

बनाना रीफ: बनाना रीफ की गिनती मालदीव की सबसे प्राचीन चट्टानों में की जाती है. बनाना रीफ में शार्क, बाराकुडा और ग्रुपर्स भी रहते हैं जिससे ये जगह दुनिया के सबसे लोकप्रिय डाइविंग स्पॉट में से एक है. बनाना रीफ स्कूबा डाइविंग के लिए मालदीव की सबसे अच्छी जगहें में से एक है जहां डाइविंग की सीमा 5 मीटर से शुरू होती है और 30 मीटर पानी के भीतर तक जाती है.

नेशनल म्‍यूजियम मालदीव: मालदीव नेशनल म्‍यूजियम की प्राचीन इमारत कलाकृतियों का एक सुव्यवस्थित संग्रह है. म्‍यूजियम में बौद्ध और इस्लामी युग से लेकर शाही पुरावशेषों का विशाल संग्रह देखने को‍ मिलता है. मालदीव के निमार्ण से लेकर इसके विकास गाथा को विस्‍तार से सैलानी समझ सकते हैं.

ग्रैंड फ्राइडे मस्जिद: यहां के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थानों में से एक है ग्रैंड फ्राइडे मस्जिद. ये न केवल आध्यात्मिक लोगों, बल्कि वास्तुकला प्रेमियों को भी आकर्षित करती है. 1984 में स्थापित इस शानदार मस्जिद को इस्लामिक सेंटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कहा जा सकता है जिसका नाम सुल्तान मुहम्मद ठाकुरुफानू-अल-औज़म के नाम पर रखा गया है.

ये भी पढ़ें:  नेचर लवर्स के लिए बेहतरीन हैं हिमाचल प्रदेश के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

चीन मालदीव फ्रेंडशिप ब्रिज: चीन मालदीव फ्रेंडशिप ब्रिज को सिनामाले ब्रिज नाम से भी जाना जाता है जो माले शहर को हुलहुले द्वीप से जोड़ता है. यह 2 किलोमीटर लंबा पुल है. इस पुल का निर्माण चीन और मालदीव के बीच के बंधन को मजबूत बनाने के लिए किया गया था. छह लेन वाले इस ब्रिज पर साइकिल, पैदल चलने वालों, मोटरसाइकिलों आदि के लिए विशेष व्‍यवस्‍था है जिस पर आप भी ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं.

वाधू द्वीप: वाधू द्वीप मालदीव का एक बहुत ही खूबसूरत द्वीप है जहां से आप नीले समुद्र, खबसूरत बीच, सूर्योदय और सूर्यास्‍त का विहंगम नजारे को देख सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Maldives, Tour and Travels, Travel

Source link

Video: भोजपुरी सॉन्ग ‘दुगो मरद से प्यार कईले’ पर बोल्ड दिखी खेसारी की हीरोइन, दीवाना बना देंगे सिजलिंग मूव्स!

Dulquer Salmaan: दुलकर सलमान ने पत्नी अमाल सूफिया के लिए बर्थडे पर लिखा रोमांटिक नोट, शेयर किया यादगार लम्हा!