in

वॉशिंग मशीन की ड्रेन पाइप साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, कुछ मिनट में दिखेगा रिजल्ट

हाइलाइट्स

वॉशिंग मशीन की ड्रेन पाइप को साफ करने के लिए ड्रेन क्लीनर का इस्तेमाल बेस्ट होता है.वायर मेश लगाकर भी वॉशिंग मशीन की ड्रेन पाइप को आसानी से साफ किया जा सकता है.

Tips to clean washing machine drain pipe: ज्यादातर लोग घरों में वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं. बेशक वॉशिंग मशीन की मदद से आप कपड़ों को आसानी से साफ कर सकते हैं. मगर कई बार वॉशिंग मशीन को साफ करना लोगों के लिए मुश्किल टास्क बन जाता है. खासकर वॉशिंग मशीन में लगी ड्रेन पाइप (Washing machine drain pipe) को क्लीन करना आसान नहीं होता है. मशीन के इनर और आउटर पार्ट्स को जैसे-तैसे साफ किया जा सकता है. मगर मशीन की ड्रेन पाइप को पूरी तरह से साफ करना मुश्किल नजर आता है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं वॉशिंग मशीन साफ करने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप ड्रेन पाइप को आसानी से चमका सकते हैं.

गर्म पानी का करें इस्तेमाल
वॉशिंग मशीन की ड्रेन पाइप क्लीन करने के लिए आप गर्म पानी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए ड्रेन पाइप के ऊपर गर्म पानी डालें. अब पाइप पर कपड़े धोने वाला साबुन लगाकर ब्रश से रगड़ें और फिर पाइप को साफ पानी से धो लें. वहीं मशीन के वॉशर में गर्म पानी डालकर चला दें. ऐसे में गर्म पानी पाइप से बाहर निकलेगा और इससे ड्रेन पाइप अंदर से भी साफ हो जाएगी. ध्यान रखें पानी को बहुत ज्यादा उबालना नहीं है.

ये भी पढ़ें: घर को क्लीन रखने के लिए इन तरीकों की लें मदद, धूल-मिट्टी और जर्म्स से मिलेगी राहत

ड्रेन क्लीनर की मदद लें
वॉशिंग मशीन की ड्रेन पाइप को साफ करने के ड्रेन क्लीनर का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है. वहीं ड्रेन क्लीनर मार्केट में आसानी से उपलब्ध रहता है. ऐसे में ड्रेन पाइप को पानी से साफ करने के बाद इस पर ड्रेन क्लीनर अप्लाई करें. अब पाइप को रगड़कर साफ पानी से धो लें. इससे मशीन की ड्रेन पाइप तुरंत चमक जाएगी. मगर ध्यान रहे कि ड्रेन पाइप को धोने के लिए हमेशा एसिड फ्री ड्रेन क्लीनर का ही इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से साफ करें गैस का बर्नर, मिनटों में खुल जाएगा ब्लॉकेज

वायर मेश से करें सफाई
कई बार कपड़ा धोते समय ड्रेन क्लीनर में कचरा फंस जाता है और मशीन का पानी सही से बाहर नहीं निकल पाता है. ऐसे में ड्रेन पाइप को साफ करने के लिए आप वायर मेश की मदद ले सकते हैं.

इसके लिए ड्रेन पाइप के एंड पर वायर मेश लगा दें. इससे मशीन में पानी रुकने की परेशानी खत्म हो जाएगी और पानी आसानी से मशीन से ड्रेन हो जाएगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Cleaning, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Aditi Rao Hydari B’day: 17 की उम्र में प्यार और 25 में हो गया था तलाक, अलग है अदिती राव हैदरी की कहानी

Bhojpuri में पढ़ें: घाटे-घाटे छठ, तिले-तिले गीत