in

वॉशिंग मशीन है खराब तो हाथों से जींस धोने के लिए आजमाएं ये तरीके, रंग भी नहीं पड़ेगा फीका

हाइलाइट्स

जींस साफ करने के लिए हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.जींस को उल्टा करके धूप में डालने से इसका रंग नहीं उतरता है.

Jeans Washing Tips: कपड़े साफ करने के लिए ज्यादातर घरों में वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है. खासकर जींस जैसे हैवी कपड़ों को हाथ से धोना मुश्किल होता है, जिसके चलते जींस धोने के लिए लोग अक्सर मशीन की मदद लेते हैं. हालांकि कई बार घर की वॉशिंग मशीन (Washing machine) खराब हो जाती है. ऐसे में कुछ आसान तरीके अपनाकर आप हैवी जींस को हाथों से भी धोकर साफ कर सकते हैं, साथ ही जींस का रंग फीका पड़ने से भी रोक सकते हैं. दरअसल, मशीन खराब होने पर हल्के कपड़ों को हाथों से धोकर चमकाया जा सकता है. मगर जींस का कपड़ा काफी मोटा होता है. ऐसे में जींस को हाथों से साफ करना मुमकिन नहीं हो पाता है. लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स ट्राई करके बिना मशीन के भी जींस को साफ किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं हाथों से जींस धोने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

शैंपू से साफ करें

जींस साफ करने के लिए हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. ऐसे में जींस धोते समय आप शैंपू की मदद ले सकते हैं. इसके लिए पानी में 8-10 बूंद शैंपू मिलाकर जींस को भिगो दें. अब रात भर भीगने के बाद सुबह जींस को साफ पानी से धोकर सुखा लें. इससे आपकी जींस आसानी से क्लीन हो जाएगी. साथ ही जींस की चमक भी बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें: कपड़े धोते वक्त अपनाएं ये आसान ट्रिक्स, दिनभर रहेगा खुशबू का एहसास

ठंडे पानी का इस्तेमाल करें

मोटे कपड़ों को जल्दी साफ करने के लिए लोग अक्सर गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. मगर गर्म पानी से धोने पर जींस का कलर फेड होने लगता है. ऐसे में जींस धोते समय ठंडे पानी का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. इसके लिए टब में ठंडा पानी भरकर माइल्ड डिटर्जेंट मिक्स कर दें और जींस को भिगो दें. अब आधे से एक घंटे बाद जींस को साफ पानी से धोकर सुखा लें.

ये भी पढ़ें: कपड़े धोने के बाद फेंक देते हैं डिटर्जेंट का घोल? जानें कैसे करें फिर से इस्तेमाल

गुनगुने पानी की लें मदद

अगर जींस ज्यादा गंदी है, तो आप जींस साफ करने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए गुनगुने पानी में जींस को भिगो कर रख दें. अब 15-20 मिनट बाद जींस को ब्रश से रगड़कर साफ पानी से धो लें. इससे आपकी जींस तुरंत चमक जाएगी.

जींस साफ करने के टिप्स

जींस को स्मैल फ्री रखने के लिए आप इसे थोड़ी देर धूप दिखा सकते हैं. वहीं जींस को उल्टा करके धूप में डालने से इसका रंग नहीं उतरता है. अगर आप चाहें तो ठंडे पानी में 1 कप सिरका और ¼ कप नमक मिक्स करके जींस को इस मिक्सचर में भिगो सकते हैं. इससे जींस का कलर लम्बे समय तक फेड नहीं होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

अमिताभ बच्चन संग फिल्म ‘ऊंचाई’ में काम करने को लेकर परिणीति चोपड़ा ने कही ये बड़ी बात…

ग्रीस में शूटिंग के दौरान मौसम के मजे लेते दिखीं श्रुति हासन, शेयर की खूबसूरत तस्वीरें