in

व्रत के दौरान अपनाएं 6 आयुर्वेदिक टिप्स, आपको रखेंगे हेल्दी

हाइलाइट्स

व्रत के दौरान त्रिफला खाना अच्छा होता हैआयुर्वेद में नींबू और पुदीने का अहम स्थान है

Ayurvedic Tips – दशकों से आयुर्वेद के जरिये बड़ी से बड़ी शारीरिक समस्याओं को हल किया आता जा रहा है. इसके अलावा आयुर्वेद में शुद्धता के साथ ताजगी और शाकाहारी सात्विक खाने का अच्छा विकल्प रहा है. अच्छी सेहत के लिए सात्विक खाना काफी फायदेमंद होता है. इससे बीमारियां नहीं होती और मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहता है. हेल्दी खाने के साथ हेल्दी डाइजेशन भी काफी मायने रखता है. खाने के बाद बेचैनी, सुस्ती और आलस की शिकायत सात्विक खाने से नहीं होती. इसके अलावा अगर आपका व्रत हैं, तो व्रत के दौरान भी आयुर्वेद का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप व्रत के दौरान आयुर्वेदिक टिप्स को आजमाएंगे तो आप और आपका शरीर पूरी तरह से हेल्दी रहेगा. वो टिप्स क्या है चलिए जानते हैं.

व्रत में आयुर्वेद की जरूरत
हेल्थसाइट के मुताबिक व्रत एक ऐसी प्रक्रिया है, जो शरीर के साथ पेट को उन खाद्य पदार्थों से बचाकर रखता है, जिनका सेवन करना अनहेल्दी होता है. इससे पेट को आराम मिलता है और डाइजेशन भी अच्छा हो जाता है. व्रत को आयुर्वेद में प्रत्याहार कहा जाता है. जब कोई व्यक्ति व्रत रखता है, तो अनहेल्दी खाने से उसका बचाव होता है. जिस वजह से शरीर बीमारियों से बचा रहता है और पोषित रहता है. इससे व्यक्ति का मन और शरीर दोनों खुश रहते हैं.

व्रत के दौरान अपनाएं ये टिप्स
हर्बल टी फायदेमंद
व्रत के दौरान आप जीरा, धनिया और सौंफ से बनी चाय को पी सकते हैं. ये काफी फायदेमंद होती है. इससे शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

त्रिफला है फायदेमंद
व्रत के दौरान त्रिफला खाना अच्छा होता है, आयुर्वेद में त्रिफला को गुणों का खजाना कहा गया है. ये काफी शक्तिशाली हर्ब है. इसमें डिटॉक्सिफायर होता है, डायजेशन को अच्छा रखता है.

ड्राई फ्रूट्स है फायदेमंद
आयुर्वेदिक नजरिये से देखा जाए तो व्रत के दौरान आप काफी हल्का और बेहतर महसूस करते हैं. शरीर में एनर्जी बनी रहे इसके लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है.

ये तेल रहेगा फायदेमंद
व्रत के दौरान खाने में हरीतकी, त्रिफला या ऑलिव आयल से बनी चीजें खानी चाहिए. इससे मूड अच्छा रहता है.

जूस पीना फायदेमंद
व्रत के दौरान ताजे फलों के जूस को पी सकते हैं, इससे एंट्जी भी बनी रहेगी और आप एक्टिव भी रहंगे.

नींबू और पुदीने का पानी
आयुर्वेद में नींबू और पुदीने का अहम स्थान है. दिन भर हाइड्रेट रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पियें. साथ में नींबू और पुदीने के पत्ते का पानी भी फायदेमंद होता है.
अगर आप भी व्रत रखते हैं, तो ये आयुर्वेदिक टिप्स को जरुर आजमाएं. इससे आप हेल्दी, फिट और एक्टिव रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को महंगा पड़ सकता है कॉफी पीने का शौक !

यह भी पढ़ेंः क्या हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों से घट रहा जिम का क्रेज? जानें हकीकत 

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

शाहरुख खान के बेटे पर आया इस फेमस पाकिस्तानी एक्ट्रेस का दिल, शेयर की आर्यन की फोटो

Entertainment Top-5 Videos: शहनाज ने जस्सी गिल का थामा हाथ, अनुष्का शर्मा ने विराट की फैंस से कराई मुलाकात