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शरीर को सुडौल बनाना चाहते हैं? खाएं ये 5 चीजें

हाइलाइट्स

ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैहेल्थ के लिए सैल्मन खाना काफी फायदेमंद होता है

Food to make body strong: परफेक्ट और सुडौल शरीर के लिए हम कितनी मेहनत करते हैं. योग से लेकर एक्सरसाइज तक सब कुछ करते हैं लेकिन जो नहीं करते वो है डाइट का ख्याल रखना. एक हेल्दी डाइट से ना सिर्फ निरोगी रहा जा सकता है बल्कि खूबसूरत और सुडौल शरीर भी पाया जा सकता है. बॉडी का शेप कैसा है वो कुछ हद तक मेटाबोलिज्म पर भी निर्भर करता है.

सुडौल शरीर पाने में सबसे बड़ी परेशानी जगह-जगह पर चर्बी का जमा होना होती है. इस स्थिति में  सबसे ज्यादा जरूरी बात ये है कि, इस चर्बी को बढ़ने से रोका जाए.  इसके लिए डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे शरीर को मजबूती भी मिले और शरीर सुडौल बना रहे साथ ही चर्बी को ना बढ़ने दे.

सुडौल बॉडी के लिए खाएं ये चीजें

ओट्स
ईटिंग वेल के मुताबिक ओट्स को कई तरह से बनाया जा सकता है. इसे सुपर फूड्स कहा जाता है. इसमें कोलेस्ट्रोल को कम करने की ताकत होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. इसलिए ओट्स को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है.

सैल्मन
हेल्थ के लिए सैल्मन खाना काफी फायदेमंद होता है. एस्टैक्सैन्थिन से भरपूर सैल्मन में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं. इसमें कोलेस्ट्रोल कम होता है जो दिल से जुड़ी समस्याओं का समाधान कर सकता है. इससे शरीर को सुडौल बनाने में मदद मिल सकती है.

ब्लूबेरी
एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरी की स्मूदी पीना काफी हद तक फायदेमंद हो सकती है. ब्लूबेरी खाने से स्किन यंग रहती है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा शरीर में चर्बी को नहीं बढ़ने देती. ब्लूबेरी को डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.

एवोकाडो
एवोकाडो खाने से शरीर हेल्दी रहता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक एवोकाडो खाने से वजन कंट्रोल में रहता है और पेट में जमी चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. इसे खाने से डायबिटीज का खतरा भी कम रहता है.

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अखरोट
अखरोट में कैलोरी ज्यादा होती है, लेकिन इसमें पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.
शरीर कोप सुडौल बनाए रखने के लिए ये 5 फूड्स काफी हद तक मदद कर सकते हैं. इन्हें डाइट का हिस्सा बनाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

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