in

शरीर में सूजन को कम करने में काली मिर्च है फायदेमंद, ये चीजें भी देंगी राहत

हाइलाइट्स

अदरक सूजन को कम करने के साथ डाइजेशन भी ठीक करता है.लंबे समय तक की परेशानी होने पर डॉक्टर से सलाह लेनी जरूरी है.सूजन आने पर हल्दी और काली मिर्च का सेवन फायदेमंद होता है.

Foods For Inflammation : शरीर में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं. दिल से जुड़ी बीमारियां, किडनी की प्रॉब्लम, हॉर्मोनल इम्बैलेंस, मोटापा, कैंसर और स्टेरॉयड युक्त दवाओं के अधिक सेवन की वजह से भी शरीर में सूजन की समस्या होना आम है. दवाइयों और मेडिकेशन के अलावा अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल की वजह से भी शरीर मे सूजन हो जाती हैं. थायरॉइड भी सूजन होने का एक बड़ा कारण है इसमें पूरे शरीर में सूजन हो जाती है, जो दिखने में मोटापे जैसा लग सकती है. इसलिए लोग शरीर की सूजन को कम करने के लिए कई दवाइयों, घरेलू उपचारो और फिजिशियन की हेल्प लेते हैं. आज हम आपको बताएंगे सूजन से छुटकारा पाने के लिए आप घर में क्या उपचार कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

शरीर की सूजन कम करने के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज :

हल्दी :
हेल्थ डॉट कॉम के मुताबिक हल्दी शरीर में होने वाली एलर्जी को कम करने में बहुत सहायक होती है. हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो इंफ्लेमेशन को कम करते हैं. हल्दी को खाने से बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत होती है. काली मिर्च के साथ सेवन करने से बॉडी को ज्यादा लाभ मिलता है.

सैल्मन फिश :
सैल्मन फिश एलर्जी के लक्षणों को कम करता है. सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड के जरिए शरीर में एलर्जी और सूजन से लड़ती हैं. जिसे खाने से बॉडी की सूजन कम होती है.

काली मिर्च:
जिन लोगों की त्वचा में सूजन, जोड़ों में सूजन या शरीर के किसी अन्य हिस्से में सूजन होती है तो ऐसे में आप काली मिर्च काफी लाभदायक हो सकती है,काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करता है और शरीर को स्वस्थ बनाता है.

टमाटर :
टमाटर को विटामिन C का एक अच्छा सोर्स मना जाता है, टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट कंपाउड होता है जो इंफ्लेमेशन को कम करता है और बॉडी में एलर्जी और सूजन नहीं होने देता है.

अदरक :
अदरक में कुछ ऐसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली सूजन को रोकते हैं,अगर इसे आप रोज़ लेते है तो ये आपके डाइजेशन को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है.

यह भी पढ़ें: डाइजेशन में हो रही है दिक्‍कत तो पाचन शक्ति इस तरह बढ़ाएं, अपनाएं ये 7 तरीके

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक और गैस के दर्द के अंतर को ऐसे पहचानें, लापरवाही पड़ सकती है महंगी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुईं ‘भाबीजी घर पर हैं’ की ‘अंगूरी भाभी’, जानिए ठगी से बचने के उपाय

सपना नहीं, सुनीता नहीं… अब मानवी बेबी के बवाल डांस की चर्चा, शानदार है ये वीडियो