in

शरीर ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक है शराब का सेवन, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Cancer, Health Tips, Side Effects Of Alcohol: शराब अच्छे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. अगर आप अच्छी फिटनेस और हेल्दी लाइफ चाहते हैं तो शराब के सेवन से दूर रहना चाहिए. शराब का शारीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. अगर कोई कई वर्षों से शराब का सेवन कर रहा है तो इसके कई गंभीर परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं.

शराब का सेवन करने वालों में कोई भी अचानक से इसका आदी नहीं बनता. हर कोई सिर्फ एक घूट से शुरुआत करता है और धीरे धीरे इसकी मात्रा बढ़ती जाती है. हमेशा लोग अपनी आदत को बदलने के लिए बात तो करते हैं लेकिन वे इसमें असफल हो जाते हैं. ऐसा एक बार नहीं कई बार होता है.

ओनली माय हेल्थ के अनुसार जो लोग पिछले 10 सालों से प्रतिदिन 80 मिलीलीटर से अधिक शराब का सेवन करते हैं उन्हें अल्कोहॉलिक हेपेटाइटिस और सिरोसिस बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है. ये दोनों ऐसी थतरनाक बीमारियां है जिससे दर्दनाक मौत तक हो सकती है.

Fitness Tips: खुद को रखना चाहते हैं फिट, तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा अंतर

ओन्ली माय हेल्थ से बात करते हुए फोर्टिस अस्पताल की डॉ. ऋचा सरीन बताया कि शराब का असर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर पड़ता है. उन्होंने बताया कि शराब पीने से मानव शरीर में कई तरह के अस्थाई और तत्काल प्रभाव देखने को मिलते हैं. ये निम्न प्रकार के हो सकते हैं…

शराब पीने के बाद अक्सर व्यक्ति भटकाव की स्थिति में आ जाता है.

शख्स की मनोदशा में बदलाव आने लगता है

प्रतिक्रिया में समय लेना

बात बात पर भाषणदेना

शराब पीने के बाद मचली और उल्टी होना

दस्त होना

सिरदर्द

सुनने और देखने की शक्ति में कमी आना

कोऑर्डिनेश में कमी आना

निर्णय लेने में असमर्थ होना

अक्सर ब्लैकआउट हो जाना

शराब पीने से शरीर में ये दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं
लंबे समय तक शराब पीने से शरीर में कई तरह के बुरे परिणाम देखने को मिलते हैं. हमारा शरीर कई तरह की गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो जाता है. शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोग, स्ट्रोक, यकृत रोग और पाचन संबंधी कई तरह की बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं.

अगर महिलाओं की बात करें तो उनमें स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर, गले का कैंसर जैसी बीमारियां उत्पन्न हो जाती है. बार बार शराब पीने से इन बीमारियों के अतिरिक्त कुछ और दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं.

नींद न आना.

किसी काम का न करना.

शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली का कमजोर न होना, जिसका अर्थ है कि आप अधिक बार बीमार हो सकते हैं.

कामेच्छा और यौन क्रिया में परिवर्तन होना.

 कुपोषण का शिकार होना और विटामिन की कमी होना.

लगातार मूड में बदलाव, चिंता करना और चिड़चिड़ेपन से ग्रसित होना.

Tags: Alcohol, Cancer, Health tips, Lifestyle

Source link

रणवीर सिंह ने किया अल्लू अर्जुन का ’श्रीवल्ली’ सिग्नेचर स्टेप; मच गया धमाल, देखें VIDEO

बैंक में ग्रेजुएट के लिए शानदार भर्ती, असिस्टेंट के 276 पदों के लिए करें आवेदन | bscb recruitment 2022 bihar bank jobs, government jobs